News Cubic Studio

Truth and Reality

Uttar Pradesh / Saharanpur : नुमायश कैंप शमशान में विद्युत शवदाह गृह निर्माण स्थल का निरीक्षण करते मेयर व अन्य

  • नुमायश कैंप शमशान में विद्युत शवदाह गृह का निर्माण हुआ शुरु
  • सहारनपुर में पहला विद्युत शवदाह गृह होगा, मशीन आईटीसी के सहयोग से लगेगी
  • मेयर ने निर्माण स्थल का निरीक्षण कर कार्य शीघ्र पूरा करने के दिए निर्देश

नुमायश शमशान घाट पर विद्युत शवदाह गृह का काम शुरु हो गया है। करीब एक माह में यह पूरा हो जायेगा। मेयर संजीव वालिया ने पूर्व विधायक राजीव गुंबर व अनेक पार्षदों के साथ कार्यस्थल का निरीक्षण किया और निर्माण विभाग को जल्दी से जल्दी कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। महानगर के सात शमशानों में निगम द्वारा कोविड शवों के दाह संस्कार हेतु 23 प्लेट फार्म का निर्माण कराया जा चुका है तथा 6 प्लेट फार्म का निर्माण कराया जा रहा है।

नुमायश कैंप शमशान घाट में सहारनपुर के पहले विद्युत शवदाह गृह का निर्माण नगर निगम द्वारा कराया जा रहा है। नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि विद्युत दाहगृह की लगभग 40 लाख रुपये मूल्य की मशीन आईटीसी के सहयोग से लगायी जायेगी। जबकि उसे स्थापित करने और उस क्षेत्र के शेड व सौंदर्यकरण पर लगभग 50 लाख रुपये का व्यय आयेगा। उन्होंने बताया कि शवविद्युत दाह गृह के लिए 20 किलोवाट के एक जनरेटर की व्यवस्था करने के अलावा 10 किलोवाट का एक बिजली कनेक्शन भी लिया जायेगा। मेयर संजीव वालिया ने ब्रहस्पतिवार को नुमायश कैंप शमशान घाट पर विद्युत शवदाह गृह निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि कार्य शुरु हो चुका है, निर्माण विभाग के अधिकारियों को कार्य शीघ्र पूरा करने के लिए कहा गया है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि करीब एक महीने में यह चालू हो जायेगा। इसके शुरु हो जाने से कोरोना संक्रमित शवों के अंतिम संस्कार में आने वाली परेशानियों भी दूर होंगी और शवों का संस्कार सम्मान के साथ किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि यह सहारनपुर जनपद में पहला विद्युत शवदाह गृह होगा। मेयर वालिया ने बताया कि इसके अतिरिक्त नगर निगम द्वारा महानगर के शिवपुरी शमशान में 9 प्लेटफॉर्म, हकीकत नगर में 3, नुमायश कैंप, जैन शमशान व मनोहरपुर में 2-2, सांवलपुर नवादा में 4 प्लेटफॉर्म बनवाये जा चुके हैं और बाबालाल दास शमशान में 4 तथ जैन शमशान में दो और प्लेटफॉर्म बनवाये जा रहे है।

मेयर ने बताया कि शिवपुरी व हकीकत नगर के पुराने टीन शेड भी नगर निगम द्वारा बदलवाये जा रहे है। इन पर लगभग साढेघ् 13 लाख रुपये व्यय का अनुमान है। इस अवसर जिला ग्रामोद्योग अधिकारी दीपक पंत ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होने कहा कि इस योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग के लाभार्थी के लिए 4 प्रतिशत से अधिक पूंजीगत ऋण पर शेष ब्याज की धनराशि ब्याज उपादान के रूप में वित्तपोषित बैंक को उपलब्ध कराई जाएगी। ‘‘आरक्षितवर्ग’’ (अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, विकलांग, भूतपूर्व सैनिक, एवं महिलाओं ) को पूजीगंत (सावधि) ऋण पर ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होने कहा कि निजी अंशदान के रूप में सामान्य वर्ग के उद्यमी को 10 प्रतिशत एवं आरक्षित वर्ग के उद्यमी को 05 प्रतिशत स्वंय वहन करना होगा। लाभार्थी की उम्र 18 से 50 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

दीपक पंत ने कहा कि अन्य विस्तृत जानकारी हेतु लाभार्थी जिला ग्रामोद्योग अधिकारी के मोबाईल नम्बर 9580503185 एवं क्षेत्रीय कर्मचारी राजवीर सिंह मोबाईल नम्बर 9411484815, श्री राजेन्द्र मिश्रा मोबाईल नम्बर 9897172714 पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते है। उन्होने कहा कि कोविड-19 (कोरोना महामारी) के कारण छूट प्राप्त ऑनलाईन केन्द्रों पर ही सोशल डिस्टेसिंग का पालन एवं मास्क का प्रयोग करते हुए आवेदन पत्र ऑनलाईन कराये जायेगे।