News Cubic Studio

Truth and Reality

Uttar Pradesh / Saharanpur : वार्ड 38 में पौधा रोपण कर उसे सींचते नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह, वार्ड 38 के पार्षद प्रतिनिधि व क्षेत्र के लोगों से वृक्षारोपण व पार्काे के सौंदर्यीकरण पर सुझाव लेते नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंहवार्ड 38 के पार्षद प्रतिनिधि व क्षेत्र के लोगों से वृक्षारोपण व पार्काे के सौंदर्यीकरण पर सुझाव लेते नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह

⏺️वृक्ष लगायेंगे तो नहीं भटकना पड़ेगा आक्सीजन के लिए: नगरायुक्त

⏺️वृक्षारोपण में श्रेष्ठ कार्य करने वाली मौहल्ला समितियों को किया जायेगा पुरस्कृत


नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने विश्व पर्यावरण दिवस पर शुरु किये गये पौधारोपण अभियान की कड़ी में रविवार को वार्ड 38 माधव नगर व गढ़ी मलूक के दो पार्काे में पौधारोपण किया और क्षेत्र के लोगों को वृक्षों के महत्व से अवगत कराते हुए कहा कि धरती पर जितनी ज्यादा हरियाली होगी, जितने ज्यादा वृक्ष होंगे उतनी ही वातावरण में शुद्ध हवा मिलेंगी। उन्होंने आह्वान किया कि लोग अधिक से अधिक वृक्ष लगायें, आॅक्सीजन सिलेंडरों की किसी को आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी।

नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह रविवार की सुबह वार्ड 38 माधवनगर पहुंचे और नगर  निगम द्वारा शुरु किये गए वृक्षारोपण अभियान के तहत अंबेडकर पार्क गढ़ी मलूक नंबर दो व माधव नगर के पार्क में वृक्षारोपण किया। माधव नगर मौहल्ला समिति, पार्षद प्रतिनिधि किशोर शर्मा, आईटीसी मिशन सुनहरा कल फोर्स व राष्ट्रीय चेतना सेवा समिति ने भी वृक्षारोपण में भागेदारी की। वृक्षारोपण के दौरान नीम, तुलसी, कढ़ी पत्ता,सदाबहार, पीपल, बड और अजवायन के पौधे लगाये। नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि निगम का पौधारोपण अभियान पूरे महानगर में लगातार चलेगा, जो मौहल्ला समितियां इस अभियान में बढ़चढ़कर हिस्सेदारी करेंगी उन्हें पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना ने हमें यह समझा दिया है कि आक्सीजन का कितना महत्व है। यदि धरती पर पर्याप्त मात्रा में वृक्ष हों तो वायुमंडल साफ स्वच्छ रहेगा और अनेक बीमारियां खुद-ब-खुद दूर हो जायेंगी।

उन्होंने क्षेत्र के लोगों द्वारा घरों में लगाये गए होम कंपोस्टर और उनसे बनायी जा रही खाद से की जा रही बागवानी देखी। मौहल्ला समिति अध्यक्ष बीएम शर्मा व अजय अरोड़ा आदि द्वारा अपने घरों और छतों पर की जा रही बागवानी की उन्होंने सराहना की। उन्होंने कहा कि यदि दोनों पार्काे पर मौहल्ला समिति ध्यान दे तो ये वार्ड एक आदर्श वार्ड बन सकता है। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से पार्काे के सौंदर्यीकरण के संबंध में भी सुझाव लिए। राष्ट्रीय चेतना समिति के अध्यक्ष अर्चित अग्रवाल ने निगम के सहयोग से 300 पौधे लगाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर पार्षद प्रतिनिधि व भाजपा के नगर महामंत्री किशोर शर्मा, नर्सिंग संघ की अध्यक्ष सुनयना आलम, नीरु सिंह, सफाई निरीक्षक नीरज कर्णवाल, आईटीसी फोर्स के कोर्डिनेटर मौ.अर्श, तबरेज, शिवानी शर्मा, प्रीति ठकराल, सफाई नायक विनोद व चंदन आदि मौजूद रहे।