News Cubic Studio

Truth and Reality

Himachal Pradesh / Arki : दंगल को हनुमान चालीसा का पाठ कर व झंडा पूजन कर निभाया

देश व प्रदेश सहित जिलों में कोरोना महामारी के चलते कोई भी समारोह व मेलों का आयोजन नहीं किया जा रहा है।  केवल पूजा अर्चना कर ही कोविड के नियमों का पालन कर मनाएं जा रहे है।  उपमंडल में 59 वर्षो से चल रहे दंगल का कोविड-19 के चलते सांकेतिक रूप से  झंडा व अखाड़े का पूजन कर मनाया गया। 

इस मौके पर अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ अर्की इकाई के अध्यक्ष घनश्याम शर्मा ने बताया कि यह कुश्ती 1962 से जून माह में लोक निर्माण विभाग में कार्यरत मेट चन्द्रमनी द्वारा शुरू की गई थी। परन्तु बीच मे स्थानीय लोगों  व प्रशासन के कुछ कारणों के चलते यह कुश्ती एक वर्ष नहीं करवाई गई। उसके पश्चात विभाग के फील्ड स्टाफ में दुर्घटनाएं होनी शुरू हो गई। तब पुनः प्रशासन से मिलकर संयुक्त रूप से कुश्ती का आयोजन शुरू किया गया। 

शर्मा ने बताया कि इस कुश्ती में हिमाचल प्रदेश के अलावा दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर के पहलवान भाग लेते है। परंतु कोविड-19 के चलते दो वर्षों से कुश्ती न करवा कर केवल कुश्ती की प्रक्रिया पूरी कर रस्म अदायगी की जाती है तथा इस वर्ष  भी दंगल को  इसी प्रकार रस्म अदायगी कर हनुमान चालीसा का पाठ कर व झंडा पूजन कर निभाया गया। इस मौके पर विभाग से जेई धनी राम शर्मा, जेई एनके चड्डा, रामप्रकाश चौहान, कृष्ण चंद गोपाल, विनोद, मुकेश शर्मा व अन्य लोग रहे।