News Cubic Studio

Truth and Reality

चीन ने भारत-दावा लाइनों के अंदर बनाया वॉचटावर

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के सूत्रों ने द टेलीग्राफ को बताया कि चीनी सेना ने भारतीय सैनिकों की तैनाती पर नजर रखने के लिए देपसांग मैदानों और हॉट स्प्रिंग्स में भारत-दावा किए गए लाइनों के अंदर कई सीसीटीवी कैमरों के साथ अतिरिक्त कंक्रीट वॉचटावर बनाए हैं।

चीन की सीमा की रक्षा करने वाले आईटीबीपी के एक अधिकारी ने कहा, “जमीनी रिपोर्ट बताती है कि चीन की सेना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ घर्षण क्षेत्रों में अपना निर्माण जारी रखा है।”

“इसने हाल ही में हॉट स्प्रिंग्स और डेपसांग मैदानों में और अधिक वॉचटावर बनाए हैं, जहां चीनियों के बारे में कहा जाता है कि वे भारत द्वारा दावा की गई लाइनों के अंदर 18 किमी तक फैले हुए हैं।”

पिछले महीने, भारत और चीन के बीच 16 वें दौर की सैन्य वार्ता कोई सफलता हासिल करने में विफल रही थी, चीनी ने अप्रैल 2020 तक यथास्थिति बहाल करने के लिए अनिच्छुक होने की बात कही थी, यानी पूर्वी लद्दाख में नवीनतम सीमा पर घुसपैठ से पहले।

भारतीय सैन्य दिग्गजों और खुफिया विशेषज्ञों ने आशंका व्यक्त की है कि चीनी अपने कब्जे वाले क्षेत्र के स्वामित्व का दावा करके सीमा पर एक नई यथास्थिति बनाने की योजना बना रहे हैं।

आईटीबीपी के अधिकारी ने कहा कि पिछले साल जुलाई में चीन ने पहली बार भारत के अंदर सीसीटीवी कैमरों से लैस निगरानी चौकियों का निर्माण किया था।

उन्होंने कहा, “हमने चीनी सेना की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए डिजिटल कैमरों के साथ अस्थायी (मानव रहित) वॉचटावर पोल लगाए,” उन्होंने कहा।

हाल ही में एक खुफिया रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि चीनियों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ “कब्जे वाले” क्षेत्र में नए बंकर बनाए थे और लद्दाख में भारत-दावा लाइनों के अंदर उनके द्वारा बनाए गए अन्य बुनियादी ढांचे को मजबूत कर रहे थे।

“हम कड़ी निगरानी रख रहे हैं। चीनी सेना द्वारा चल रहे निर्माण (एलएसी के भारतीय पक्ष में) सीमा समझौते का पूर्ण उल्लंघन है,” रक्षा मंत्रालय के एक सूत्र ने हाल ही में इस अखबार को बताया।

“यह चौंकाने वाला है कि दोनों देशों की सेनाओं द्वारा सीमा गतिरोध को हल करने के लिए बातचीत करने के बावजूद वे उनके साथ जारी हैं।”

अनुमान है कि मई 2020 से चीनियों ने पूर्वी लद्दाख में भारत-दावा किए गए क्षेत्र के करीब 1,000 वर्ग किमी पर कब्जा कर लिया है।

अब तक गलवान घाटी, पैंगोंग झील और गोगरा से “आंशिक” चीनी विघटन हुआ है, लेकिन भारतीय सैनिकों की कीमत पर भारतीय क्षेत्र के अंदर समान दूरी से पीछे हटने वाले “बफर जोन” बनाने के लिए।

नतीजा यह है कि चीनी अभी भी इन स्थानों पर भारत-दावा किए गए लाइनों के भीतर हैं, जबकि नई दिल्ली पर चीनियों को एक थाली में अधिक क्षेत्र सौंपने और सौंपने का आरोप है।

हॉट स्प्रिंग्स और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण डेपसांग मैदानों में कोई विघटन नहीं हुआ है, चीनी ने हिलने से इनकार कर दिया है।

चीन महीनों से देपसांग मैदानों और अन्य जगहों पर भारत-दावा की गई लाइनों के भीतर अपने सैनिकों के लिए सड़कों और बस्तियों का निर्माण कर रहा है, रिपोर्टों में कहा गया है।

भारतीय सेना भी ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है और अतिरिक्त बल तैनात किए जा रहे हैं तैनात, ”सेना के एक अधिकारी ने कहा।

मई में, एक जमीनी आकलन ने सुझाव दिया कि चीनी पैंगोंग झील पर एक दूसरा पुल बना रहे थे, जिसका निर्माण जनवरी में हुआ था।

जनवरी में उपग्रह चित्रों में पहला चीनी पुल दिखाए जाने के बाद, भारत के विदेश मंत्रालय ने यह कहते हुए इसे कम कर दिया था कि गतिविधि “लगभग 60 वर्षों से चीन द्वारा अवैध कब्जे” के तहत क्षेत्रों में हो रही थी – यानी मई 2020 से अतिक्रमण किए गए क्षेत्र पर नहीं।