News Cubic Studio

Truth and Reality

U-17 फीफा विश्व कप में भारत के लिए, गोल्ड स्टैंडर्ड यूएसए के खिलाफ लिटमस टेस्ट

पांच महीने पहले काजोल डिसूजा और लावण्या उपाध्याय स्थानीय लीग फुटबॉल खेल रहे थे। उनके बाकी साथी, जिन्हें महामारी के दौरान स्काउट किया गया था, ने नौ महीने पहले ही एक साथ प्रशिक्षण शुरू किया था। और इनमें से अधिकतर खिलाड़ियों ने कभी प्रतिस्पर्धी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है।

मंगलवार को, किशोरों का यह समूह, भुवनेश्वर में फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप के उद्घाटन मैच में, संयुक्त राज्य अमेरिका से भिड़ेगा, जिसे महिला फुटबॉल में स्वर्ण मानक माना जाता है, एक ऐसा खेल जो युवा प्रतियोगिता में भारत की शुरुआत को भी चिह्नित करेगा।

महामारी से लेकर संरचना की कमी तक एक कोच की बेवजह बर्खास्तगी तक, भारत की अंडर -17 विश्व कप की राह अभूतपूर्व चुनौतियों से अटी पड़ी है।

उनमें से सबसे बड़ा एक टीम को इकट्ठा करना था। उचित महिला लीग या युवा संरचना नहीं होने के कारण, स्काउट्स के लिए प्रतियोगिता में खेलने वाली पहली भारतीय महिला टीम को एक साथ रखना मुश्किल था। इसका मतलब था कि उन्हें देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की पहचान करने के लिए स्कूल टूर्नामेंटों पर निर्भर रहना होगा। हालाँकि, महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के कारण, अधिकांश स्कूल टूर्नामेंट बंद कर दिए गए थे।

इसने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को मणिपुर, हरियाणा, तमिलनाडु और मैंगलोर जैसी जगहों पर विशेष परीक्षण के लिए बुलाने के लिए मजबूर किया। इन तीन दिवसीय ट्रायल के दौरान अधिकांश खिलाड़ियों का चयन किया गया था।

‘आदर्श से कम’ बिल्ड-अप के बावजूद, मुख्य कोच थॉमस डेननरबी के शब्दों का उपयोग करने के लिए, खिलाड़ी ‘मानसिक और शारीरिक रूप से टूर्नामेंट के लिए तैयार हैं’, स्वीडन ने कलिंग स्टेडियम में भारत के मैच की पूर्व संध्या पर घोषित किया।

‘250 से अधिक सत्र’

डेननरबी इस तथ्य से संतुष्ट थे कि वह जमशेदपुर और फिर भुवनेश्वर में शिविरों के बाद टीम के साथ कुल मिलाकर ‘250 से अधिक विभिन्न सत्र’ करने में कामयाब रहे। “मुझे आशा है कि हम अब तैयार हैं। दोनों शारीरिक रूप से, फिटनेस स्तर के साथ, और तकनीकी और सामरिक भी, ”डेननरबी ने कहा।

भारत को एक यूएसए टीम के खिलाफ आग से बपतिस्मा के लिए तैयार रहना चाहिए जो अपने शानदार ट्रॉफी कैबिनेट में अंडर -17 खिताब जोड़ने के लिए उत्सुक है, जिसमें चार वरिष्ठ महिला विश्व कप और तीन अंडर -20 विश्व कप शामिल हैं। प्रतियोगिता जीतने की उनकी गंभीरता को इस तथ्य से देखा जा सकता है कि उन्होंने एक महीने पहले एक प्रतिनिधिमंडल भेजा था ताकि वे स्थानों, उसके प्रशिक्षण स्थलों और समग्र परिस्थितियों की उचित जांच कर सकें।

अमेरिका के खिलाफ मैच के बाद, भारत 14 अक्टूबर को साथी पदार्पण करने वाले मोरक्को के खिलाफ होगा। जबकि मोरक्को पहले कभी किसी महिला विश्व कप में किसी भी स्तर पर नहीं दिखाई दिया है, उनकी वरिष्ठ टीम ने 2023 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है जो ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा। & न्यूजीलैंड। सीनियर विश्व कप के लिए उनकी योग्यता संयोग से नहीं हुई। यह एक मजबूत युवा सेटअप और एक उचित महिला फुटबॉल संरचना का परिणाम है, जिसने उन्हें अफ्रीकी क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के अंतिम दौर में पेनल्टी पर घाना को हराने में मदद की।

अपने आखिरी ग्रुप मैच में, भारत का सामना एक बहुत ही प्रतिभाशाली ब्राजील टीम से है, जो आसानी से खिताब के दावेदार हैं। ब्राज़ील अंडर-17 विश्व कप के क्वार्टर फ़ाइनल चरण से आगे नहीं बढ़ा है, लेकिन अपने खिलाड़ियों की वंशावली को देखते हुए, उन्हें बाहर नहीं किया जा सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील दोनों समूह में शीर्ष स्थान के लिए लड़ रहे होंगे जिसका अर्थ है कि भारत के खिलाफ बड़ी जीत अंततः अंतर हो सकती है। और इसलिए भारत को कम से कम रक्षा में अथक रहने की आवश्यकता होगी।

कठिन कार्य

हालांकि यह एक कठिन कार्य होगा। टीम ने इटली और नॉर्वे में अपने प्रदर्शन दौरों में एक भी मैच नहीं जीता। स्पेन की अपनी यात्रा पर, वे स्थानीय WSS बार्सिलोना टीम को 17-1 से हराने से पहले स्वीडन से 3-1 से हार गए।

जहां उन्होंने मैदान पर संघर्ष किया है, वहीं टीम को ऑफ-फील्ड परेशानी भी हुई है। विशेष रूप से पूर्व सहायक कोच एलेक्स एम्ब्रोस का मामला, जिन्हें एक एक्सपोजर ट्रिप के दौरान खिलाड़ियों में से एक के साथ कथित कदाचार के आरोप के बाद सेटअप से बाहर कर दिया गया था। उसके खिलाफ दिल्ली में POCSO (बाल शोषण) का मामला दर्ज किया गया है, हालांकि उसे अग्रिम जमानत दे दी गई है।

टीम के अधिकारियों के अनुसार, इस घटना ने खिलाड़ियों को झकझोर कर रख दिया, खासकर जब से उनमें से ज्यादातर एम्ब्रोस द्वारा स्काउट किए गए थे।

जबकि उनकी ऑफ-फील्ड परेशानियां पीछे हट जाएंगी, अभी के लिए, यह वही है जो वे पिच पर कर सकते हैं जो मायने रखेगा। और ऐसा नहीं है कि उनके पास देने के लिए कुछ नहीं है। तैयारी शिविरों और मित्रवतियों ने दिखाया है कि वे एक आश्चर्य पैदा करने में सक्षम हैं।

झारखंड के अस्तम उरांव, जो बाएं हाथ के हैं, को टीम का कप्तान बनाया गया है। यदि उनके हाल के मैच कोई संकेत हैं, तो भारत बाएं छोर पर बहुत मजबूत है और यह अस्तम की परिपक्वता और निर्णायकता के लिए धन्यवाद है। इस टीम में देखने वाली एक और खिलाड़ी लेफ्ट-विंगर नेहा हैं, जिनके शानदार रनों और पिन-पॉइंट क्रॉस ने क्लब स्काउट्स का ध्यान आकर्षित किया है। मैदान के बीच में, नीतू लिंडा है, जो पांच फीट से थोड़ा कम है, जो टीम में सबसे छोटी खिलाड़ी है, लेकिन अपनी गति के साथ इसे पूरा करती है।

टीम का मूल – अस्तम सहित शुरुआती XI में से पांच – झारखंड के अंदरूनी हिस्सों से आते हैं, उनके माता-पिता ज्यादातर किसान हैं। उन्हें यहां तक ​​पहुंचने के लिए त्याग और संघर्ष करना पड़ा है। अस्तम कहते हैं, इसने उन्हें मानसिक रूप से मजबूत बनाया है। “ऐसी अच्छी टीमों के खिलाफ खेलने में थोड़ी घबराहट होती है, लेकिन हम मानसिक रूप से मजबूत हो गए हैं। हम नहीं जानते कि हम जीतेंगे या हारेंगे लेकिन हम एक दूसरे के लिए लड़ेंगे। हमने इसके लिए बहुत मेहनत की है, ”उसने हाल ही में एक ट्विटर पोस्ट में कहा।

भारत जानता है कि परेशान करने के करीब आने के लिए उन्हें अपनी पूरी कोशिश से बेहतर करना होगा। पांच साल पहले, पुरुष टीम सालों तक एक साथ रहने और पूरी दुनिया की यात्रा करने के बावजूद अंडर-17 विश्व कप के अपने सभी मैच हार गई थी।

महिलाओं ने आधी भी तैयारी नहीं की है। हालांकि, इससे उनके आत्मविश्वास पर कोई असर नहीं पड़ा है और डेननरबी घरेलू समर्थन पर निर्भर है। “हमारे पास समर्थक हैं। हम यह भी दिखाएंगे कि भारत के पास वास्तव में एक अच्छी टीम है जिसमें बहुत सारे युवा खिलाड़ी हैं जो इस आयु वर्ग के लिए उच्चतम स्तर पर प्रदर्शन कर सकते हैं।