News Cubic Studio

Truth and Reality

उत्तराखंड में ‘धर्म सभा’ में, लक्षित हिंसा का आह्वान

चकराता में उत्तराखंड स्थित दक्षिणपंथी समूह, रुद्र सेना द्वारा आयोजित एक ‘धर्म सभा’ में कई संतों ने अल्पसंख्यकों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की और कथित रूप से उनके आर्थिक बहिष्कार और यहां तक ​​कि उनके खिलाफ हिंसा का आह्वान किया।

20 अप्रैल को आयोजित इस कार्यक्रम को स्थानीय प्रशासन द्वारा एक सशर्त मंजूरी के बाद “अनुमति” दी गई थी, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया था कि “रमज़ान के चल रहे महीने के दौरान मुसलमानों की भावनाओं को आहत करने वाले कार्यक्रम या किसी भी चीज़ में कोई अभद्र भाषा नहीं होनी चाहिए। “

‘कार्यक्रम पुलिस की मौजूदगी में हुआ, जिन्होंने इसकी वीडियोग्राफी की, पर कोई शिकायत नहीं मिली’

टीओआई द्वारा एक्सेस किए गए कुछ वीडियो में, प्रतिभागियों को कथित तौर पर हिंदी में बयान देते हुए सुना जा सकता है, यह कहते हुए: “किसी भी गैर सनातनी को देवभूमि उत्तराखंड में बसने की अनुमति नहीं दी जाएगी” और “दुनिया में शांति तब तक कायम नहीं रह सकती, जब तक कि हर जिहादी का सफाया नहीं हो जाता। ” इस मौके पर हिंदू रक्षा सेना के अध्यक्ष और एक प्रमुख अखाड़े के प्रतिनिधि प्रबोधानंद गिरि भी मौजूद थे. प्रतिभागियों के पते फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम किए गए थे। प्रतिभागियों में से एक, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता, हठयोगी महाराज ने कथित तौर पर कहा, “अगर संत और संत जिहाद को खत्म करने की बात करते हैं, तो क्या यह गलत है? अगर वे लोकतांत्रिक तरीके से ऐसा कहते हैं, तो इसका समर्थन किया जाना चाहिए।” देश की हर सरकार और नागरिक।” उन्होंने आगे कहा, “मैं हमारे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को बधाई देना चाहता हूं कि उन्होंने करीब 1,000 मजारों को गिराने का आदेश दिया था।

एक अन्य प्रतिभागी को सभा से अपील करते हुए सुना जा सकता है: “उनसे कुछ भी मत खरीदो। आपको केवल आपस में व्यापार करना चाहिए …” हिंदू रक्षा सेना के अध्यक्ष प्रबोधानंद गिरि, जिन्हें मंच पर वक्ताओं के साथ समन्वय करते देखा जा सकता है, ने कहा। , “दुनिया में शांति तब तक नहीं आएगी जब तक कि हर जिहादी का सफाया नहीं हो जाता।” अपनी टिप्पणियों के बारे में सोमवार को टीओआई से बात करते हुए गिरि ने कहा। “राज्य सरकार को पर्यटन बंद करना चाहिए और इसके बजाय देवभूमि में तीर्थयात्रा को बढ़ावा देना चाहिए …. लेकिन) कई गैर- हिंदू राज्य में घुसपैठ कर रहे हैं।”

इस बीच, कार्यक्रम के आयोजक और रुद्र सेना के अध्यक्ष राकेश तोमर उत्तराखंडी ने टीओआई को बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य “सरकार से जौनसार बावर के क्षेत्र में गैर- हिंदुओं द्वारा अवैध रूप से कब्जा की गई उन जमीनों को मुक्त करने की अपील करना था, जिसमें स्थानीय देवता महासू देवता की पूजा की जाती है।” मंदिर स्थित है और राज्य में हर मंदिर के 5 किलोमीटर के दायरे में गैर- हिंदुओं का प्रवेश प्रतिबंधित है। इस आयोजन के बारे में पूछे जाने पर चकराता की एसडीएम युक्ता मिश्रा, जिन्होंने हामी भरी थी, ने कहा कि वह चार धाम ड्यूटी से लौटने के बाद ही इस पर टिप्पणी कर सकती हैं। एसपी, देहरादून (ग्रामीण), कमलेश उपाध्याय ने कहा, “यह कार्यक्रम उन पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में आयोजित किया गया जिन्होंने इसकी वीडियोग्राफी की। अब तक कोई शिकायत नहीं मिली है। किसी को भी राज्य में शांति और सद्भाव को भंग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।”