News Cubic Studio

Truth and Reality

पीएम मोदी के मन की बात के प्रभाव पर अध्ययन का कोई रिकॉर्ड नहीं: आरटीआई क्वेरी में आईआईएम बैंगलोर

भारतीय प्रबंधन संस्थान, बेंगलुरु ने एक संकाय सदस्य की आरटीआई याचिका के जवाब में कथित तौर पर कहा है कि उसके पास प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो प्रसारण मन की बात के प्रभाव पर किसी भी अध्ययन के बारे में कोई रिकॉर्ड नहीं है।

शुक्रवार को प्रधान मंत्री मोदी के आधिकारिक एक्स हैंडल पर एक पोस्ट और प्रधान मंत्री की आधिकारिक वेबसाइट narendermodi.in पर एक लेख में आईआईएमबी और भारतीय स्टेट बैंक द्वारा इस तरह के एक अध्ययन का उल्लेख किया गया था।

एक्स पर 3 अक्टूबर की पोस्ट में कहा गया है, “आज, जब #MannKiBaat ने 9 साल पूरे कर लिए हैं, तो यहां @TheOfficialSBI और @iimb_official द्वारा एक दिलचस्प अध्ययन किया गया है, जिसमें शामिल कुछ विषयों और उनके सामाजिक प्रभाव पर प्रकाश डाला गया है।”

“यह आश्चर्यजनक है कि हमने इस माध्यम से कई जीवन यात्राओं और सामूहिक प्रयासों का जश्न कैसे मनाया है।”

पोस्ट में narendramodi.in पर प्रकाशित एक लेख का हाइपरलिंक साझा किया गया, जिसका शीर्षक था “मन की बात का परिवर्तनकारी प्रभाव: एसबीआई और आईआईएम बेंगलुरु द्वारा एक विश्लेषण”।

लेख में कहा गया है, “एसबीआई और आईआईएम-बेंगलुरु के एक शोध कार्य में पिछले 9 वर्षों में पीएम मोदी के मन की बात के 105 एपिसोड के प्रभाव का विश्लेषण किया गया है।”

“इस सहयोगात्मक शोध ने संचार के शक्तिशाली और रणनीतिक माध्यम यानी मन की बात द्वारा लाए गए परिवर्तनों (मूर्त और अमूर्त दोनों) के स्थायी प्रभाव का आकलन किया है। इस रिपोर्ट में प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) का उपयोग करके मन की बात के नीतिगत निहितार्थ का विश्लेषण करने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है।

आरटीआई याचिका आईआईएमबी के प्रोफेसर दीपक मलघन ने दायर की थी।

संस्थान से जवाब मिलने के बाद, मालघन ने अपने एक्स पेज पर लिखा: “आईआईएम बैंगलोर की एक आरटीआई प्रतिक्रिया से पता चलता है कि वह संस्थान द्वारा कराए जा रहे इस तरह के अध्ययन से अनजान है।”

उन्होंने आरटीआई दस्तावेज़ की एक कथित छवि पोस्ट की जिसमें उनके नौ प्रश्न और संस्थान के उत्तर दिखाई दे रहे हैं।

सवालों में कथित अध्ययन, इसके शुरू होने की तारीख, इस पर खर्च किए गए पैसे, इसकी फंडिंग का स्रोत, क्या इसके पास आईआईएमबी की मंजूरी थी, क्या यह किसी व्यक्तिगत संकाय सदस्य या छात्र द्वारा किया गया था, सहित अन्य मुद्दों के बारे में अधिक जानने का प्रयास किया गया है। .

उत्तर में बस यही कहा जाता है कि “रिकॉर्ड पर कोई जानकारी नहीं”, या “लागू नहीं”, या “नहीं”।

आखिरी सवाल यह है: “क्या प्रस्तावना में संदर्भित माननीय प्रधान मंत्री द्वारा दिया गया बयान अध्ययन पर आईआईएमबी की स्थिति को सटीक रूप से दर्शाता है? यदि ऐसा नहीं होता है, तो क्या आईआईएमबी ने गलतबयानी को ठीक करने के लिए कोई कार्रवाई शुरू की है?”

(“प्रस्तावना” आरटीआई याचिका में मालघन की प्रारंभिक टिप्पणियों को संदर्भित करता है, जहां उनका कहना है कि उनके प्रश्न प्रधान मंत्री की वेबसाइट पर दिए गए संदर्भ से संबंधित हैं।)

IIMB का उत्तर: “रिकॉर्ड पर कोई जानकारी नहीं।”