News Cubic Studio

Truth and Reality

न्यूज ब्रॉडकास्टिंग अथॉरिटी ने Times Now नवभारत, News 18 इंडिया, आजतक को 3 टीवी शो हटाने का आदेश दिया

कई टीवी समाचार कार्यक्रमों को नफरत और सांप्रदायिक वैमनस्य फैलाने में उनकी भूमिका के लिए दंडित किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश जस्टिस एके सीकरी की अध्यक्षता वाले समाचार प्रसारण और डिजिटल मानक प्राधिकरण (NBDSA) ने Times Now नवभारत और News 18 इंडिया पर क्रमशः 1 लाख रुपये और 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया है, और आज तक को चेतावनी भी जारी की है।

लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार, तीन चैनलों को आपत्तिजनक कार्यक्रमों के ऑनलाइन अपलोड को सात दिनों के भीतर हटाने का भी निर्देश दिया गया है।

कार्यकर्ता इंद्रजीत घोरपड़े द्वारा दर्ज कराई गई शिकायतों के आधार पर कार्रवाई की गई।

कार्यकर्ता इंद्रजीत घोरपड़े द्वारा दर्ज की गई शिकायतों के आधार पर कार्रवाई की गई, जिन्होंने निष्पक्षता, वस्तुनिष्ठता, निष्पक्षता और सटीकता की तुलना में आचार संहिता और प्रसारण मानकों के उल्लंघन का हवाला दिया था।

किन कार्यक्रमों को रोका गया?

  • नियामक संस्था ने Times Now नवभारत के एंकर हिमांशु दीक्षित को मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाने और अंतर-धार्मिक संबंधों को ‘लव जिहाद’ के रूप में सामान्यीकृत करने का दोषी पाया।
  • News 18 इंडिया को तीन शो के लिए दोषी पाया गया, जिनमें से दो की एंकरिंग अमन चोपड़ा और एक की एंकरिंग अमीश देवगन ने की थी। पाया गया कि तीनों शो में श्रद्धा वाकर मामले को ‘लव जिहाद’ के रूप में सांप्रदायिक रूप दिया गया था।
  • NBDSA ने आजतक को सुधीर चौधरी द्वारा आयोजित कार्यक्रम के लिए फटकार लगाई, जिसमें उसे लगा कि राम नवमी के दौरान हिंसा की गतिविधियों को एक विशेष समुदाय को निशाना बनाने के रूप में सामान्यीकृत किया गया है।