News Cubic Studio

Truth and Reality

अमित शाह ने कहा, भाजपा तेलंगाना में मुसलमानों के लिए आरक्षण समाप्त करेगी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तेलंगाना में लोकसभा चुनाव जीतती है तो वह कांग्रेस और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) द्वारा तेलंगाना में शुरू किए गए मुसलमानों के लिए आरक्षण को समाप्त कर देगी और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को इसका लाभ प्रदान करेगी।

शाह की यह टिप्पणी तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी के उस बयान के एक महीने बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस शिक्षा और रोजगार में मुसलमानों के लिए 4% आरक्षण की रक्षा करेगी। 15 मार्च को रेड्डी ने कहा: “न तो शाह और न ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अविभाजित राज्य में तत्कालीन कांग्रेस सीएम, दिवंगत वाईएस राजशेखर रेड्डी द्वारा शुरू किए गए 4% मुस्लिम कोटे को खत्म कर सकते हैं।” राज्य की पूर्ववर्ती बीआरएस सरकार ने भी भाजपा की आलोचनाओं के बीच आरक्षण खत्म करने से इनकार कर दिया था। नवंबर में तत्कालीन राज्य मंत्री केटी रामा राव ने कहा, “4% मुस्लिम आरक्षण धर्म के आधार पर नहीं है। यह सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आधार पर है।”

भीड़ को संबोधित करते हुए शाह ने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस ने सत्ता में आने के कुछ ही समय में तेलंगाना को राज्य का ‘दिल्ली एटीएम’ बना दिया है।

कांग्रेस पार्टी ने इतने कम समय में तेलंगाना को ‘दिल्ली का एटीएम’ बना दिया है। कांग्रेस पार्टी बीआरएस के भ्रष्टाचार की जांच नहीं कर रही है, चाहे वह कालेश्वरम (परियोजना) हो या भूमि घोटाला। बीआरएस और कांग्रेस पार्टी, दोनों मिलीभगत से काम कर रहे हैं। आप (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाइए, नरेंद्र मोदी जी तेलंगाना को इस भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाएंगे,” उन्होंने कहा।

कांग्रेस ने दिसंबर में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद दक्षिणी राज्य में सत्ता संभाली थी।

शाह ने उपस्थित लोगों से तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों में से 12 पर भाजपा की जीत सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, “यदि आप मेडक में रघुनंदन राव को वोट देते हैं, तो मोदी फिर से प्रधानमंत्री बन जाएंगे।” इस बीच, तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने भाजपा नेतृत्व पर कांग्रेस के खिलाफ नकारात्मक अभियान चलाकर चुनाव जीतने की कोशिश करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “भाजपा नेता तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश कर कांग्रेस के खिलाफ जहर उगल रहे हैं, जिसका एकमात्र उद्देश्य लोकसभा चुनाव जीतना है।” नरेंद्र मोदी सरकार के 10 साल के शासन के खिलाफ आरोपपत्र जारी करने वाले रेड्डी ने कहा कि भाजपा केवल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एजेंडे को लागू करने के लिए 400 सीटें जीतने की बात कर रही है। उन्होंने कहा, “अपने लक्ष्य को हासिल करने का एकमात्र तरीका दुर्भावनापूर्ण प्रचार करके कांग्रेस पार्टी को बदनाम करना है।”