News Cubic Studio

Truth and Reality

गौरक्षकों से अभी तक कोई संबंध नहीं मिला: आर्यन मिश्रा की हत्या पर हरियाणा पुलिस ने कहा, यह ‘गलत पहचान’ का मामला था

3 सितंबर को हरियाणा पुलिस ने बताया कि आर्यन मिश्रा, जिसकी 23 अगस्त को पांच लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी, गलत पहचान का नतीजा था। पुलिस ने कहा कि इस बात का समर्थन करने के लिए कोई सबूत सामने नहीं आया है कि आरोपी व्यक्ति किसी गौरक्षक समूह के सदस्य थे, लेकिन वे अभी भी आरोपियों की पृष्ठभूमि की जांच कर रहे हैं। पीड़ित के पिता सियानंद मिश्रा ने कहा कि उन्हें बताया गया था कि उनके बेटे को गोली मारी गई है। हालांकि, बाद में आरोप लगाया गया कि गौरक्षकों ने उसे मार डाला।

उन्होंने कहा, “मैंने अनिल कौशिक (आरोपियों में से एक) से मुलाकात की और पूछा कि जब उसकी गर्दन में पहले से ही गोली लगी थी, तो उसे सीने में कैसे गोली लगी। मुझे इसका कोई जवाब नहीं मिल रहा है।” उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि शैंकी, जो मकान मालिक का बड़ा बेटा है और घटना की रात कार में था, उस पर पहले से ही झगड़े के दौरान गोली चलाने के लिए धारा 307 के तहत मामला दर्ज है। “गोलियाँ 30 किलोमीटर तक चलीं और उसे पलवल में मारा गया। क्या मवेशियों की तस्करी का संदेह होने पर उन्हें किसी को गोली मारना कानूनी है? क्या यह अधिकार सरकार ने दिया है? क्या यह अधिकार मोदी सरकार ने दिया है? अगर हां, तो क्यों,” पीड़ित पिता ने सवाल किया।

उन्होंने यह भी बताया कि अपराधी और उनका बेटा एक-दूसरे को नहीं जानते थे। “मुझे नहीं पता कि मेरे बेटे को किसने मारा। केवल मकान मालिक जो उसे साथ लाए थे, वे ही इसका जवाब दे सकते हैं। उस समय कार में शैंकी, उसका छोटा भाई हर्षित, उनकी मां और कीर्ति शर्मा नाम की एक अन्य महिला थी।” उन्होंने बताया कि अनिल कौशिक ने कबूल किया है कि उसने गलती से आर्यन मिश्रा पर गोली चला दी थी। “मैं जानना चाहता हूं कि उसे दो बार गोली कैसे लगी। मैं जानना चाहूंगा कि कार में मेरे बेटे के साथियों को गोली क्यों नहीं लगी,” उन्होंने आगे पूछा और इस बात पर प्रकाश डाला कि पुलिस ने सभी दोषियों को गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि वह पुलिस जांच से संतुष्ट हैं।

मामले में शिकायतकर्ता सियानंद मिश्रा ने एफआईआर में दावा किया है कि उनके बेटे को उसके दोस्तों के प्रतिद्वंद्वी गिरोह के सदस्यों ने गोली मारकर हत्या कर दी। उन्होंने बताया कि हर्षित के पिता ने उन्हें सुबह करीब तीन बजे घटना की सूचना दी। उन्होंने बताया कि एक आपातकालीन स्थिति है और उन्होंने उनसे पलवल आने का अनुरोध किया।

 

फरीदाबाद के सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) अपराध अमन यादव ने बताया, “24 अगस्त की शाम को आर्यन मिश्रा नामक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्या के पांच दिन बाद फरीदाबाद पुलिस ने एक गिरफ्तारी की और औपचारिक शिकायत दर्ज की। अनिल, कृष्ण, वरुण, आदेश और सौरभ उनके नाम हैं। घटना में शामिल कार बरामद कर ली गई है। सभी आरोपी फरीदाबाद के हैं।” जांच के अनुसार उन्होंने यह भी पुष्टि की कि दोनों पक्ष एक-दूसरे को जानते भी नहीं थे। हत्या के पीछे कोई साजिश या व्यक्तिगत दुश्मनी नहीं है।

 

उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। “अब तक की जांच से पता चला है कि गलतफहमी के कारण यह घटना हुई। हमलावरों को लगा कि ये अपराधी हैं जो किसी अपराध को अंजाम देने जा रहे हैं। इसलिए उन्होंने गोली चलानी शुरू कर दी। मामले की जांच की जा रही है। आरोपियों के बयानों की पुष्टि की जा रही है।” उन्होंने आश्वासन दिया कि जो कोई भी बिना अधिकार के कानून को अपने हाथ में लेगा या किसी के अधिकारों का उल्लंघन करेगा, उसे दंडित किया जाएगा।

पुलिस यह पता लगाने के लिए उनकी पृष्ठभूमि की जांच कर रही है कि वे गौरक्षक थे या नहीं। हम जांच कर रहे हैं कि क्या यह अफवाह सच है कि पांचों आरोपी ऐसे किसी समूह का हिस्सा थे,” शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा। उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारियों को इस दावे के बारे में कोई जानकारी नहीं है कि आरोपियों को डस्टर और फॉर्च्यूनर कारों में गौ तस्करों के बारे में पता था और इसलिए उन्होंने आर्यन मिश्रा वाली कार को निशाना बनाया।

हत्या का हथियार मिल गया है और पाया गया है कि वह अवैध है। इसके स्रोत की भी पहचान कर ली गई है और उसे जल्द ही पकड़ लिया जाएगा। “हथियार का इस्तेमाल चार गोलियां चलाने के लिए किया गया था और उनमें से दो मृतक की ओर निर्देशित थीं। एसीपी ने बताया कि इसे जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेजा जाएगा। सभी फायर अनिल कौशिक ने किए हैं। जांच के दौरान सीसीटीवी कैमरे भी चेक किए गए और फुटेज भी जुटाए गए हैं। साथ ही पूछताछ भी की जा रही है। फायरिंग में इस्तेमाल की गई गाड़ी भी जब्त कर ली गई है।

पुलिस ने दोहराया कि जिस कार में आर्यन मिश्रा को गोली मारी गई, उसमें कुल पांच लोग थे, उनमें से एक सागर उर्फ ​​शैंकी था। अधिकारियों ने कहा कि उसके खिलाफ पहले से ही हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है। पुलिस के अनुसार, उसका मानना ​​है कि उनके प्रतिद्वंद्वी संगठन के सदस्य उनका पीछा कर रहे थे, क्योंकि पांचों आरोपियों ने कार का पीछा किया था, जो भागने के प्रयास के पीछे का कारण बताता है। इससे उनका पीछा करने वालों का संदेह बढ़ गया और उन्होंने अपराध को अंजाम दे दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सियानंद मिश्रा ने खुलासा किया कि अनिल कौशिक ने आर्यन मिश्रा और उसके दोस्तों का पीछा करने और उन्हें गोली मारने की बात स्वीकार की थी, क्योंकि उसे लगता था कि वे गौ तस्कर हैं। यह स्वीकारोक्ति 30 अगस्त को पुलिस द्वारा उस व्यक्ति की गिरफ्तारी और कारावास के बाद उसकी उपस्थिति में दी गई थी। हालांकि अनिल कौशिक की मां राजेश देवी ने इस बात से इनकार किया कि उसने उन पर गोली चलाई थी, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि उनका बेटा एक गौरक्षक था, जिसने पीड़ित और उसके दोस्तों का पीछा किया क्योंकि उसे संदेह था कि वे गौ तस्कर हैं। 12वीं कक्षा का छात्र आर्यन मिश्रा (19) 23 अगस्त को अपने मकान मालिक और दोस्तों के साथ घर से निकला था। आरोपियों ने उन्हें रोकने की कोशिश की, लेकिन युवक और उसके साथियों ने अपनी डस्टर की स्पीड बढ़ा दी। करीब 30 किलोमीटर तक उनका पीछा करने के बाद, आरोपियों ने पलवल टोल प्लाजा के पास उन्हें पकड़ लिया और गोलियां चला दीं। आर्यन मिश्रा के सिर और कंधे में गोली लगी। अस्पताल में उसे मृत घोषित कर दिया गया। फरीदाबाद क्राइम ब्रांच द्वारा मामले को अपने हाथ में लेने के बाद अनिल, कृष्ण, वरुण, आदेश और सौरभ को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।