News Cubic Studio

Truth and Reality

बॉम्बे हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश के साइबर धोखाधड़ी में ₹50 हजार खोने के बाद एफआईआर दर्ज की गई

बॉम्बे हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरडी धानुका ने साइबर धोखाधड़ी में लगभग ₹50,000 खोने के बाद 18 दिसंबर को मुंबई पुलिस के साइबर सेल में पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज कराई।

भारतीय दंड संहिता की धारा 419, 420 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66 डी (कंप्यूटर स्रोत के माध्यम से धोखाधड़ी) के तहत अपराध के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई है।

जस्टिस धानुका ने शिकायत में कहा कि 27 नवंबर को उनके मोबाइल फोन पर एक अज्ञात नंबर से मैसेज आया. संदेश में एक लिंक था जिसमें कहा गया था कि यदि वह अपने राष्ट्रीयकृत बैंक में सहेजे गए पैन कार्ड विवरण को अपडेट करने में विफल रहता है, तो उसका खाता निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

न्यायाधीश ने लिंक पर क्लिक किया, वेबसाइट पर निर्दिष्ट स्लॉट में पैन कार्ड विवरण दर्ज किया और उसे जमा कर दिया। इसके बाद, उन्हें तुरंत उक्त बैंक के एक प्रतिनिधि का फोन आया और पूछा गया कि क्या उन्होंने ₹49,998 का लेनदेन किया है।

जब न्यायाधीश ने इस तरह के लेनदेन से इनकार किया, तो बैंक प्रतिनिधि ने सूचित किया कि उक्त राशि उसके खाते से डेबिट की गई थी और यह एक साइबर धोखाधड़ी हो सकती है। प्रतिनिधि ने सुझाव दिया कि न्यायमूर्ति धानुका पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं।

तदनुसार, पूर्व सीजे ने 18 दिसंबर को कोलाबा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की और पुलिस ने एफआईआर दर्ज की।