News Cubic Studio

Truth and Reality

जगदीप धनखड़ बने भारत के नए उपराष्ट्रपति, विपक्ष की मार्गरेट अल्वा को हराया

एनडीए उम्मीदवार और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शनिवार को 528 मतों के साथ उप-राष्ट्रपति चुनाव में आराम से जीत हासिल की। उन्होंने विपक्ष समर्थित उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया, जिन्हें 200 से कम वोट मिले थे।

लोकसभा महासचिव उत्पल के सिंह ने घोषणा करते हुए कहा, “एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने 346 वोटों से जीत हासिल की, क्योंकि उन्हें कुल 725 वोटों में से 528 वोट मिले थे। 15 को अवैध करार दिया गया था, जबकि विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले थे।” परिणाम।
सभी वैध मतों में से धनखड़ को 74.36 प्रतिशत मत मिले। 1997 के बाद से हुए पिछले छह उप-राष्ट्रपति चुनावों में उनके पास सबसे अधिक जीत का अंतर है।

71 वर्षीय धनखड़, जो राज्यसभा के सभापति के रूप में भी काम करेंगे, वे एम वेंकैया नायडू की जगह ले रहे हैं, जिनका कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। धनखड़ देश के 14 वें उपराष्ट्रपति होंगे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जो पिछले महीने चुने गए थे, ने धनखड़ को बधाई दी और कहा कि उनके सार्वजनिक जीवन के लंबे और समृद्ध अनुभव से राष्ट्र को लाभ होगा।

परिणाम घोषित होने के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने धनखड़ को नई दिल्ली में उनके आवास पर व्यक्तिगत रूप से बधाई देने के लिए बुलाया।

अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत कई केंद्रीय मंत्रियों और बीजेपी नेताओं ने धनखड़ को जीत की बधाई दी.
धनखड़ के प्रतिद्वंद्वी अल्वा ने उन्हें बधाई देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और चुनाव में उन्हें वोट देने वाले सभी विपक्षी सांसदों को धन्यवाद दिया।

अल्वा ने कहा, “हमारे संविधान की रक्षा, हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने और संसद की गरिमा बहाल करने की लड़ाई जारी रहेगी।”

अल्वा ने धनखड़ के पक्ष में मतदान करने वाले कुछ विपक्षी नेताओं पर भी कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाया है।

उन्होंने कहा, “दुर्भाग्य से, कुछ विपक्षी दलों ने एकजुट विपक्ष के विचार को पटरी से उतारने की कोशिश में प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा का समर्थन करने का फैसला किया … अपनी खुद की विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचाया।”
देश के दूसरे सबसे बड़े संवैधानिक पद के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह समेत 725 सांसदों ने आज वोट डाला.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने धनखड़ को बधाई दी और अल्वा को “शानदार और गरिमा के साथ संयुक्त विपक्ष की भावना का प्रतिनिधित्व करने” के लिए धन्यवाद दिया।

लगभग 93 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जिसमें 50 से अधिक सांसदों ने अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया।
जहां मोदी और उनके पूर्ववर्ती मनमोहन ने सुबह जल्दी मतदान किया, वहीं विपक्षी नेताओं सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने दोपहर के बाद मतदान किया।

लोकसभा में 23 सहित 39 सांसदों वाली तृणमूल कांग्रेस ने पहले ही चुनाव से दूर रहने के अपने फैसले की घोषणा कर दी थी। हालांकि, इसके दो सांसदों – शिशिर कुमार अधिकारी और दिब्येंदु अधिकारी – ने रैंक तोड़ दी और अपने मत डाले।

गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और वाणिज्य मंत्री और राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल उन नेताओं में शामिल थे जो संसद भवन में जल्दी पहुंचे।