News Cubic Studio

Truth and Reality

SHO सुनील मित्तल, नजफगढ़ पुलिस स्टेशन दिल्ली के साथ एक साक्षात्कार

भूमिका बंसल

कोविड 19 से जंग लड़ रहे हैं,और हम लोग नजफगढ़ पुलिस स्टेशन के एसएचओ सुनील मित्तल के साथ हैं।

Q1 अपने क्षेत्र के लिए यहां पोस्टिंग होने के बाद आपने क्या बड़े कदम उठाए हैं, यहां क्या मुद्दे हैं और आपने क्या किया है?

उत्तर- मेरी पोस्टिंग यहाँ 25 फरवरी 2019 से है लोक सभा के इलेक्शन चलते हुए मेरी यहाँ पोस्टिंग हुई । उससे पहले यहाँ क्रिमिनल एक्टिविटी काफी थी गैंग वार थी जो हमने बंद करवा दिया और क्रिमिनल को आइडैंटिटीफ़्य करा पूरी कारवाई करी  कौन सी जेल से आये हैं कौन बेल देता है उनके रिसोर्सेज को काटकर यहां पर सब ख़त्म किया ।

Q2 सर, इस लॉकडाउन में आपने गरीबों की सहायता कैसे की है?

उ:  जिस दिन प्रधानमंत्री जी ने लोकडाउन बताया है उन्होंने हमें कुछ सूत्र दिए है एक सामाजिक दूरी बनाए रखे और कोविड जेसी माहमारी से लड़ने के लिए उत्सव जैसा उत्साह रखें  इसलिए जनता कर्फ्यू में लोगों ने कॉरोना वोरियरस के लिए शंख बजाए उसी दिन से हमारे यहाँ काफ़ी माइग्रेंट लेबर है उनकी  खाने की समस्या को देखते हुए एक कमिटी स्टार्ट करी जो हम लोग डेली 5000 लोगों को खाना दे रहे हैं सोशल डिस्टन्सिंग भी सिखा रहे हैं और जिनके पास मास्क नहीं है उनको भी दे रहे हैं और जिन लेडीज के बच्चे छोटे हैं उनको दूध भी दे रहे हैं ।

Q3- आप एक दिन में कितने मास्क बनाते हैं?

उ: हमारे यहाँ  एक दिन में 3000 /4000 मास्क बनाते है।

Q4 क्या आपकी यह मुहिम पुरे लोकडाउन मै जारी रहेगी?

उ: जब तक लोकडाउन रहेगा हम जनता की इस समय मानवीय रुप से ये मदद जारी रखेगे।

Q5 सर, जैसा कि हमने देखा है,गरीबों के मन में पुलिस को लेकर कोई अच्छी छवि नही है आप क्या सोचते हो इस काम के बाद उनकी सोच क्या बदलाव आया होगा?

उ: पूलिस की छवि जनता के मन मै पहले ठीक नही थी पर अब जेसा आप देख रहे है दिल्ली पुलिस दिल की पुलिस और हमारी जो किचन कमेटी शुरू हुइ थी उसी से प्रभावित होकर ये बात आई हैं।

Q6 सर, आपके बारे मे ये सुना है कि आप जिस भी थाने मे जाते हों वहां कुछ नया करते हैं तो इसके पीछे क्या प्रेरना है?

उ: अपने काम को सही तरीके से करना और सही से समझना फिर अपनी प्रफेशन लायलबलिटी को प्रवेशन ओफ क्राइम डीटेसंन ओफ क्राइम आम लोगो को एक कोनफिडेसं देना  की पुलिस हैं सीनियर सिटीज़न की मदद ,पार्क मैं चक्कर लगाना, और  सबसे मिलना, जिससे आपसी सवभाव बना रहे उसके चलते हम ये सब करते है और लोगो को अच्छा लगता है।

Q7 लॉकडाउन के दौरान भी आप अपने कानून और व्यवस्था को कैसे बनाए रखते हैं?

उतर- पहले लॅकडाउन मैं कोई समस्याऐ नहीं आई लेकिन लोकडाउन चार मैं काफी चीज़ें खोल दी है, और कोरोना वाइरस को देखते हुए कई मुजरिमों को रिहा कर दिया है वो लोग आतंकवादी आपराद करते हैं लोकडाउन के चलते लाँ एंड औडर मे कुछ ऐसी परेशानी नहीं आई जैसे चाहे मंदिर हो ,मस्जिद हो ,गुरुद्वारा भी हो सबके त्यौहार आए लेकिन सबने आपसी स्वभाव बनाके रखा और प्रशासन का सहयोग किया।

Q8 जनता के लिए भेजा जाने वाला अंतिम संदेश क्या है?

उत्तर- प्रसासन द्वारा जब जब जो- जो निद्रेश दिए जा रहे हैं शोशल डिसटेंसिग को लेकर मास्क को लेकर कम से कम घर से निकले और आउश द्वारा जो हमें खान पान बताया उसका पालन करें इस  एप को सब डाउनलोड करें जिससे कि हम इस कॉरोना रूपी बिमारी जिसका कोई इलाज नहीं है इस के सम्पर्क पर रोक लगा सके। जैसा कि आप देख सकते हैं, इस समय भी, पुलिस अधिकारी जिनको हम कोरोना वारियर्स भी कहते हैं  कड़ी मेहनत कर रहे है।

लोगो ने नया नारा भी दिया है दिल्ली पुलिस, दिल की पुलिस!