News Cubic Studio

Truth and Reality

सुप्रीम कोर्ट में भी बरसा कोरोना का कहर, कई कर्मचारी-अधिकारी कोरोना संक्रमित, वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी सब सुनवाई

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए अब सुप्रीम कोर्ट के सभी जज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपने निवास से ही सुनवाई करेंगे क्योंकि कई कर्मचारी-अधिकारी कोरोना संक्रमित पाये गये है। सभी कोर्ट रूम सहित पूरे सुप्रीम कोर्ट परिसर को सेनेटाइज किया जा रहा है इसलिए आज सभी बेंच निर्धारित समय से एक घंटा देरी से बैठेंगी।

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर तेजी से बढ़ रही है। कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू, टोटल कर्फ्यू समेत तमाम तरह की पाबंदियां लगाईं गईं हैं। सुप्रीम कोर्ट में कुल 3400 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं।शनिवार तक यहां 44 पॉजिटिव केस सामने आए है।

सुप्रीम कोर्ट के सेक्रेटरी जनरल ने कहा है कि वे कोरोना संक्रमित होने वालों का डाटा कलेक्ट कर रहे हैं व उनके संपर्क आए लोगों की ट्रेसिंग की जा रही है। कोर्ट परिसर को सेनेटाइज करने का काम चल रहा है जिसकी डिटेल 12 बजे तक जारी की जाएगी।

इससे पहले दिल्ली में कोरोना संकट के चलते दिल्ली हाई कोर्ट ने राजधानी की सभी जिला अदालतों में फिजिकल सुनवाई बंद करने के आदेश जारी किए थे। नए आदेश के बाद 23 अप्रैल तक दिल्ली हाई कोर्ट और दिल्ली की सभी जिला अदालतों में सुनवाई अब वर्चुअल मोड में ही होगी।

पिछले हफ्ते यूपी की राजधानी लखनऊ में भी सभी न्यायालय 3 अप्रैल तक बंद रहेंगे।  लखनऊ में जिला जज व सीजीएम सहित लगभग 20 न्यायिक कार्य से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए, इसके बाद लखनऊ के अधीन आने वाली सभी अदालतों को 2 दिन के लिए बंद कर दिया गया है।