News Cubic Studio

Truth and Reality

पश्चिम बंगाल में पांचवें और सबसे बड़े चरण का मतदान शुरू हुआ

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज मतदान हो रहा है, जिसके तहत देश भर में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि हुई है। राज्य के आठ चरणों में हुए चुनावों में सबसे बड़ी संख्या में 45 सीटें हैं। जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, दार्जिलिंग और नादिया का एक हिस्सा, उत्तर 24 परगना और पुरबा बर्धमान में आज मतदान होगा, जिसमें 39 महिलाओं सहित कुल 319 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

बंगाल ने पहले ही 135 सीटों के लिए मतदान कर लिया है और आज के मतदान के बाद, इसकी 294 सीटों में से आधे से अधिक के परिणाम सील कर दिए जाएंगे। हाई-प्रोफाइल प्रतियोगियों में तृणमूल के ब्रत्य बसु, गौतम देब और सिद्दीकुल्ला चौधरी और भाजपा के जगन्नाथ सरकार शामिल हैं – पार्टी द्वारा नामित पांच सांसदों में से एक।

भाजपा सभी 45 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। सत्तारूढ़ तृणमूल सहयोगी गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) को दिए गए तीन के साथ 42 चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस केवल 11 पर चुनाव लड़ेगी, जिसमें गठबंधन सहयोगी सीपीएम 25 और अन्य पार्टियां छोटी पार्टियों को टक्कर देंगी।

शुक्रवार शाम को, चुनाव आयोग ने मतदान के शेष दौरों से पहले, सामान्य 48 घंटों के बजाय 72 घंटे की ‘मौन अवधि’ का आदेश दिया। पोल निकाय ने महामारी का हवाला दिया और चुनावी रैलियों और बैठकों को जोड़ा जिन दिनों चुनाव प्रचार की अनुमति है, शाम 7 से 10 बजे के बीच प्रतिबंधित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भाजपा बंगाल प्रमुख दिलीप घोष, दोनों को ही मतदान में 24 घंटे प्रचार अभियान में शामिल होना पड़ा। सुश्री बनर्जी को मुस्लिम वोटों से संबंधित टिप्पणियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जबकि श्री घोष को कूच बिहार हिंसा पर टिप्पणियों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।

शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय बलों की कुल 1,071 कंपनियां। इसके अतिरिक्त, 15,790 राज्य पुलिस अधिकारी भी ड्यूटी पर रहेंगे।