News Cubic Studio

Truth and Reality

Himachal Pradesh / Solan : शूलिनी विश्वविद्यालय में मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

शूलिनी विश्वविद्यालय में विज्ञान संकाय ने शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए शूलिनी विज्ञान वेब श्रृंखला के तहत “पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएं” पर एक व्याख्यान का आयोजन किया।शूलिनी विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रो सुनील पुरी ने कुलाधिपति प्रो पीके खोसला और मुख्य  वक्ता प्रोफेसर आरके कोहली, कुलपति, एमिटी विश्वविद्यालय मोहाली का स्वागत किया।

शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने शूलिनी विश्वविद्यालय के लोकाचार और पारिस्थितिकी और सतत विकास को बचाने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के बारे में बताया। उन्होंने आगे कहा कि शूलिनी पर्यावरणीय पहलुओं के संरक्षण में काफी सक्रिय हैं। उन्होंने यह भी साझा किया कि “शूलिनी विश्वविद्यालय अनुसंधान,  शिक्षा और सामुदायिक सेवा के माध्यम से हिमाचल और भारत के कम विशेषाधिकार प्राप्त छात्रों को उच्च प्रभाव, उच्च गुणवत्ता प्राप्त शिक्षा प्रदान करने के लिए तत्पर  है”।

प्रोफेसर आरके कोहली का विचार-विमर्श बहुत जानकारीपूर्ण था और छात्रों के बहुत सारे सवालों के जवाब उनके द्वारा बहुत प्रभावी ढंग से दिए गए। व्याख्यान जूम प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया गया  और इसमें सभी संकाय सदस्यों, शोधार्थियों और छात्रों ने भाग लिया।

प्रोफेसर पीके खोसला ने वैश्विक महत्व की इस तरह की बातचीत के आयोजन के लिए पूरी टीम को बधाई दी और मुख्य वक्ता के रूप में  अपना समय देने के लिए प्रोफेसर आरके कोहली को धन्यवाद दिया। उन्होंने आगे कहा कि अनुसंधान किसी भी विश्वविद्यालय, संस्थान और देश की रीढ़ है और शूलिनी विश्वविद्यालय ने गुणवत्तापूर्ण शोध पत्र प्रकाशित करने में उच्च प्रगति की है और साथ ही 500 पेटेंट भी दायर किए हैं।

डॉ ममता शर्मा ने सत्र का संचालन किया और वर्तमान परिदृश्य के संदर्भ में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर बोलने के निमंत्रण को स्वीकार करने के लिए प्रोफेसर कोहली को धन्यवाद दिया।

प्रो जेएम जुल्का, निदेशक योजना, ने इस तरह के बहुमूल्य भाषण के लिए प्रोफेसर आरके कोहली को धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। उन्होंने कुलपति प्रोफेसर पीके खोसला, कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला, प्रोफेसर सुनील पुरी, प्रोफेसर राजेश कुमार शर्मा, डॉ ममता शर्मा और वेबिनार में शामिल होने वाले सभी प्रतिभागियों को भी धन्यवाद दिया।

शूलिनी विश्वविद्यालय में विज्ञान के डीन प्रोफेसर राजेश कुमार शर्मा ने कहा कि इस श्रृंखला का मुख्य उद्देश्य विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश में प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों और सभी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के छात्रों के बीच ज्ञानवर्धक बातचीत के लिए एक मंच प्रदान करना है।