News Cubic Studio

Truth and Reality

Uttar Pradesh / Gorakhpur : प्रभारी मंत्री ने की पौधरोपण अभियान की शुरुआत 

आरोग्य वाटिका में लगाए गए 36.80 लाख के लक्ष्य से ज्यादा पौधे
प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री ने कोरोना संक्रमण से जान गवांने वाले वन कर्मियों की याद में बनाए गए स्मारक का उद्घाटन किया।
प्रदेश सरकार के समाज कल्याण और जिले के प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री ने रविवार को जिला स्तरीय पौधरोपण अभियान की शुरुआत की। विनोद वन परिसर में उन्होंने स्थापित आरोग्य वाटिका में पौधरोपण किया। साथ ही कोरोना संक्रमण के काल में मृत वन कर्मियों की स्मृति में बनाए गए स्मारक का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि विकास कार्योंं के कारण पेड़ों की कटान हुई है। मगर नए पेड़ लगाने में रुचि न लेने के कारण बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ रहा है। ऐसे दौर में कोरोना जैसी भयावह बीमारी से पूरा विश्व संकटग्रस्त है।
कोरोना सरीखी बीमारियों को खत्म करने के लिए हमें अधिकाधिक पौधे लगाने होंगे। वृक्षों का संरक्षण करना होगा। उन्होंने कहा कि यकीन मानिए, पेड़ संतान से भी बढ़ कर हैं। न केवल वह हमारे सेहत का ख्याल रखते हैं, हमें आर्थिक रुप से समृद्ध भी बनाते हैं। हमारे जीव न को सहज बनाते हैं। पौधरोपण अभियान के अंतर्गत गोरखपुर जिले में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग मिल कर 36.80 लाख पौधे लगाने के मिले लक्ष्य से अधिक पौधे लगाए गए। औपचारिक शुरुआत विनोद वन से की गई। जिले के प्रभारी मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में भी वनकर्मी जिस तरह से ड्यूटी पर डंटे रहे, वह सराहनीय है। उन्होंने प्रत्येक नागरिक से एक से कम एक पौधा लगाने की अपील की।
कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि गोरखपुर ग्रामीण के विधायक विपिन सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने कोरोना जैसी महामारी का डट कर मुकाबला किया है। डीएम के विजयेंद्र पाण्डियन ने कहा कि पेड़ पौधे हमे ऑक्सीजन देते हैं। कार्बन डाइऑक्साइड अवशोषित करते हैं।