News Cubic Studio

Truth and Reality

भारत में बढ़े Omicron के XBB वैरिएंट के मामले; लक्षण, गंभीरता, अस्पताल में भर्ती होने की संभावना पर विशेषज्ञ

ओमाइक्रोन सब-वेरिएंट का एक नया बैच भारत में प्रवेश कर गया है, जिससे आने वाले महीनों में एक नई लहर की आशंका बढ़ रही है, क्योंकि देश अपने सबसे बड़े त्योहार दिवाली में से एक को मनाने के लिए तैयार है। Omicron का XBB संस्करण, BA.2.75 और BJ.1 का पुनः संयोजक, जिसके कारण सिंगापुर में कोविड मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है, भारत में पाया गया है, और अब यह महाराष्ट्र, केरल और अन्य में कोविड के मामलों में वृद्धि कर रहा है। देश के कुछ हिस्सों। विशेषज्ञों ने इस अत्यधिक संक्रामक स्ट्रेन के खिलाफ सभी सावधानी बरतने की सलाह दी है, जिसने कुछ ही दिनों में सिंगापुर में मामलों को लगभग दोगुना कर दिया। गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट के अनुसार BA.5.1.7 और BF.7 ने भी भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

ओमिक्रॉन के एक्सबीबी संस्करण के लक्षण हल्के होते हैं और इसके अन्य चचेरे भाइयों की तरह बहुत खतरनाक नहीं होते हैं, लेकिन इसकी संरचना में बड़े पैमाने पर उत्परिवर्तन के कारण, यह उन मामलों की संख्या में वृद्धि कर सकता है जिनके कारण अस्पताल में भर्ती होने की संख्या बढ़ सकती है, संक्रामक रोग कहते हैं विशेषज्ञ।

“कोविड -19 वायरस का एक नया संस्करण यहां है और भारत में 5 राज्यों में 70 से अधिक मामलों के लिए जिम्मेदार है। अमेरिका में अगस्त में एक्सबीबी संस्करण नामक नए तनाव का पता चला था और एक सप्ताह के समय में दोगुने से अधिक हो गया है। सिंगापुर में सकारात्मक मामलों की संख्या (4700 से 11,700 तक) एक ही दिन में,” डॉ चारु दत्त अरोड़ा, सलाहकार चिकित्सक और संक्रामक रोग विशेषज्ञ प्रमुख, अमेरी स्वास्थ्य, एशियाई अस्पताल, फरीदाबाद ने एक साक्षात्कार में एचटी डिजिटल को बताया।

एक्सबीबी वेरिएंट क्या है

जीनोम अनुक्रमण के महाराष्ट्र समन्वयक डॉ राजेश कार्याकार्टे के अनुसार, ओमाइक्रोन के BA.5 और BA.2.75 सबवेरिएंट के कारण, पुणे से नमूनों के सितंबर बैच के जीनोम अनुक्रमण ने दिखाया है कि उनमें से कम से कम 5 प्रतिशत XBB पुनः संयोजक हैं। . (प्रतिनिधि फोटो)
जीनोम अनुक्रमण के महाराष्ट्र समन्वयक डॉ राजेश कार्याकार्टे के अनुसार, ओमाइक्रोन के BA.5 और BA.2.75 सबवेरिएंट के कारण, पुणे से नमूनों के सितंबर बैच के जीनोम अनुक्रमण ने दिखाया है कि उनमें से कम से कम 5 प्रतिशत XBB पुनः संयोजक हैं। . (प्रतिनिधि फोटो)
“अन्य सभी वायरसों की तरह, कोविड -19 उत्परिवर्तित होता है और अधिक विषाणुजनित, पारगम्य और उत्क्रमणीय उपभेदों में विकसित होता है। XBB संस्करण Omicron वंश से संबंधित है, जिसे वैज्ञानिक रूप से BA.2.10 के रूप में जाना जाता है और यह BJ.1 और BA.2.75 का संयोजन है। अगस्त 2022 में अमेरिका में इसका पता चला था और तब से, यह अन्य ओमाइक्रोन वेरिएंट की जगह ले रहा है, जैसे ओमाइक्रोन ने दुनिया भर में डेल्टा वेरिएंट को बदल दिया है, “डॉ अरोड़ा कहते हैं।

क्या COVID विकसित हो रहा है और अधिक खतरनाक हो रहा है?

एक्सबीबी संस्करण में पिछले ओमाइक्रोन उप-संस्करणों की तुलना में बहुत अधिक उत्परिवर्तन होने की सूचना है और इस तरह से उत्परिवर्तित हो गया है कि पिछले संक्रमणों और टीकों के माध्यम से प्राप्त प्रतिरक्षा काम नहीं कर सकती है। इससे सिंगापुर में अस्पताल में भर्ती होने के मामले भी बढ़ रहे हैं। “XBB वैरिएंट ओमाइक्रोन का एक नया संस्करण है और सिंगापुर में हालिया उछाल देखा गया है और भारत से भी मामले सामने आ रहे हैं। इसलिए, वेरिएंट में विशेष रूप से रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन, इस कोविद वायरस की बाहरी सतह प्रोटीन में बहुत अधिक उत्परिवर्तन है। प्रतिरक्षा आक्रमण का कारण बनता है जिसका अर्थ है कि कोरोनावायरस के खिलाफ सामान्य मौजूदा एंटीबॉडी जो या तो टीकाकरण द्वारा या प्राकृतिक संक्रमण के माध्यम से प्राप्त किया जा रहा है (काम नहीं करेगा)। इस प्रकार ने इस तरह से उत्परिवर्तित किया है कि यह इस प्रतिरक्षा से बचने में सक्षम है और इसका कारण बनता है यह संक्रमण। अब यही सिंगापुर की मौजूदा लहर में भी परिलक्षित हो रहा है, जहां हम देखते हैं कि हाल ही में लोगों की बढ़ती संख्या के कारण अस्पताल में भर्ती भी बढ़ गया है,” डॉ अंकिता बैद्य, सलाहकार – संक्रामक रोग, एचसीएमसीटी मणिपाल अस्पताल, एचटी डिजिटल के साथ एक टेलीफोनिक साक्षात्कार में द्वारका।

OMICRON XBB संस्करण: यह कितना घातक है

त्योहारी सीजन चल रहा है, बड़ी संख्या में सभाएं हो रही हैं और आसपास कोई यात्रा प्रतिबंध नहीं है, अगले 3-4 हफ्तों में सकारात्मक मामलों में वृद्धि की संभावना है। “अब तक, एक्सबीबी संस्करण के सकारात्मक मामले सभी मामलों में लगभग 7% हैं। फिर भी, बीए.2.75 मुख्य रूप से जीनोमिक अनुक्रमण में रिपोर्ट किए जाते हैं। एक्सबीबी को अधिक स्पष्ट माना जाता है, इससे पहले संक्रमित और टीकाकरण वाले व्यक्तियों में संक्रमण हो सकता है। वायरस की स्पाइक प्रोटीन संरचना में कई बदलाव और उत्परिवर्तन होते हैं जो इसे टीकाकरण के लिए प्रतिरोधी बनाते हैं। हालांकि, अस्पताल में भर्ती होने की दर और बीमारी की गंभीरता वर्तमान में कम है,” डॉ अरोड़ा कहते हैं।

OMICRON XBB वैरिएंट के लक्षण

वैद्य का कहना है कि एक्सबीबी वैरिएंट के लक्षण बहुत खतरनाक और चिंताजनक नहीं हैं। “इस प्रकार में भी, ज्यादातर मामले ऊपरी श्वसन पथ के लक्षणों जैसे गले में खराश, खांसी, नाक की भीड़ के साथ हल्के होते हैं, और कुछ लोग बहुत अधिक मायलगिया और दस्त या पेट की शिकायतों के साथ भी आ रहे हैं। गंभीरता बहुत नहीं है सभी मामलों में खराब लेकिन हां ऐसे मामले हैं, खासकर उन लोगों में जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कम है, जिन लोगों को मधुमेह है, जो बुजुर्ग हैं जो खराब संक्रमण दिखा रहे हैं और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना है – यह अन्य देशों से बताया गया है। संक्रामकता जैसा कि मैंने उल्लेख किया है इस वायरस में संरचनात्मक परिवर्तन, यह बहुत संक्रामक है, यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है कि यह बड़ी संख्या में आबादी को और कम समय में संक्रमित करने में सक्षम है क्योंकि मेजबान की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से बचने की इसकी क्षमता का मतलब है कि वर्तमान में चल रहे टीके बहुत अधिक नहीं हो सकते हैं इस तनाव से बचाने के लिए प्रभावी और गंभीर संक्रमण से बचाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा एंटीबॉडी कॉकटेल भी इस स्थिति में बहुत उपयोगी नहीं हो सकता है,” डॉ बैद्य कहते हैं।

डॉ अरोड़ा कहते हैं, “अन्य ओमिक्रॉन वेरिएंट की तरह, लक्षण मुख्य रूप से खांसी, सर्दी, निम्न श्रेणी के बुखार, गले में खराश और शरीर में दर्द हैं।”

निवारण

डॉ अरोड़ा का कहना है कि इस प्रकार के खिलाफ रोकथाम के कोई विशेष दिशानिर्देश नहीं हैं। कोविड के उचित व्यवहार का पालन करना, खांसी के शिष्टाचार को बनाए रखना और नियमित रूप से हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। प्रतिरक्षित व्यक्तियों जैसे बुजुर्ग, या हृदय, गुर्दे और कैंसर से पीड़ित लोगों को धार्मिक रूप से सभी सावधानियां बरतनी चाहिए। किसी भी लक्षण होने पर चिकित्सक की राय लेनी चाहिए और समुदाय में आगे प्रसार को रोकने के लिए अलग-थलग रहना चाहिए,” विशेषज्ञ कहते हैं।