News Cubic Studio

Truth and Reality

जबकि एक ब्लैक होल ने एक तारे को तोड़ दिया, नासा का हबल देख रहा था

ब्लैक होल की अदृश्यता को उसकी सबसे बड़ी ताकत माना जा सकता है। अंतरिक्ष के ताने-बाने के पार, ये मूक जानवर प्रकाश की हर बूंद को अपने गुरुत्वाकर्षण स्पंदों में पीते हैं, इन किरणों को देखने योग्य ब्रह्मांड से बोतलबंद करते हैं, और अंधेरे में, एक असहाय तारे के प्रकट होने की प्रतीक्षा करते हैं। फिर, वे हमला करते हैं।

अब, वैज्ञानिकों ने घोषणा की है कि नासा के हबल स्पेस टेलीस्कॉप ने इस तरह के एक ब्रह्मांडीय दुःस्वप्न में आगे क्या आता है – जिसे एक ज्वारीय व्यवधान घटना के रूप में भी जाना जाता है, जिसके दौरान एक ब्लैक होल अपने शिकार पर दावत देता है, या एक तारे को “एक्रीट” करता है। खगोलविदों ने गुरुवार को अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी की बैठक में खबर साझा की।

सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के पीटर मैक्सीम ने कहा, “आमतौर पर, इन घटनाओं को देखना मुश्किल होता है। व्यवधान की शुरुआत में आपको कुछ अवलोकन मिल सकते हैं, जब यह वास्तव में उज्ज्वल होता है।” हार्वर्ड एंड स्मिथसोनियन ने एक बयान में कहा। “हमने इसे काफी पहले देखा था कि हम इसे इन बहुत ही तीव्र ब्लैक होल अभिवृद्धि चरणों में देख सकते थे।”

एक खाई के घातक गुरुत्वाकर्षण आलिंगन में फँसे, इस तारे के गोलाकार आकार को आक्रामक रूप से चमकदार पदार्थ के एक मुड़े हुए तार में बदलते देखा गया। हब्बल की कांच जैसी आँखों के सामने, तारे को बुरी तरह से अलग कर दिया गया था जब तक कि यह परी की धूल के विकृत भँवर की तरह नहीं दिखता था, अपने शिकारी को घेरता था और अंतरिक्ष के अन्यथा खाली स्थान को रोशन करने के लिए एक ज्वलंत पूंछ को पीछे छोड़ देता था।

उपयुक्त रूप से, इसे कभी-कभी ब्लैक होल “स्पेगेटीफाइंग” पदार्थ के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि यहां तक ​​​​कि सबसे मजबूत वस्तुओं को भी गुरुत्वाकर्षण के चरम गड्ढे के बहुत करीब चलने के दुर्भाग्य के साथ टिमटिमाते हुए, नूडली चूरे में बदल दिया जाता है।

कलाकारों के चित्रण के इस क्रम से पता चलता है कि कैसे एक ब्लैक होल एक बाईपास स्टार को भस्म कर सकता है। 1. एक सामान्य तारा एक आकाशगंगा के केंद्र में एक सुपरमैसिव ब्लैक होल के पास से गुजरता है। 2. तारे की बाहरी गैसें ब्लैक होल के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में खींची जाती हैं। 3. तारा टूट जाता है क्योंकि ज्वारीय बल इसे अलग कर देते हैं। 4. तारकीय अवशेष ब्लैक होल के चारों ओर एक डोनट के आकार की अंगूठी में खींचे जाते हैं, और अंततः ब्लैक होल में गिर जाते हैं, जिससे भारी मात्रा में प्रकाश और उच्च-ऊर्जा विकिरण निकलता है।

NASA, ESA, लिआह हस्टाक (STScI)

इस बीच, ब्लैक होल ने एक तारे के अपने अब-डोनट को खा लिया – वैज्ञानिक रूप से इस बिंदु पर एक टोरस कहा जाता है – यातनापूर्ण ओर्ब के गैसों में खींचते हुए साथ ही सामग्री को थूकते हुए जैसे कि वे एक शानदार चिकन डिनर की हड्डियां हैं। संदर्भ के लिए, इस टोरस को हमारे पूरे सौर मंडल के आकार का माना जाता है।

“हम उस डोनट के किनारे पर कहीं देख रहे हैं। हम ब्लैक होल से एक तारकीय हवा को सतह पर व्यापक रूप से देख रहे हैं जो 20 मिलियन मील प्रति घंटे की गति से हमारी ओर प्रक्षेपित की जा रही है,” मैक्सिम ने कहा, जो 3 में अनुवाद करता है प्रतिशत प्रकाश की गति।

न केवल यह बहुत बड़ा है, क्योंकि, यह बिल्कुल शानदार है बल्कि इसलिए भी कि शांत, या मौन, ब्लैक होल वाली आकाशगंगाएँ जैसे हबल विश्लेषण से हर 100,000 वर्षों में केवल एक बार एक तारे को निगलने की उम्मीद की जाती है। “हम वास्तव में अभी भी इस घटना के बारे में सोच रहे हैं,” मैक्सिम ने कहा।

लेकिन यह किसी हॉलीवुड फिल्म की तरह नहीं लग रहा था

स्पष्ट होने के लिए, हबल ने वास्तव में वास्तविक समय में होने वाली हर चीज के फुटेज को कैप्चर नहीं किया। तो नहीं, यह ब्लैक होल ‘स्कोप के सहूलियत बिंदु’ से प्रतिष्ठित इंटरस्टेलर लेविथान की तरह नहीं दिखता था।

मेरा मतलब है, आखिरकार, यह पूरी स्थिति पृथ्वी से 300 मिलियन प्रकाश-वर्ष दूर घटित हुई – जिसका अर्थ यह भी है कि यह लगभग 300 मिलियन वर्ष पहले हुआ था, फिर भी घटना से प्रकाश अभी हमारे ग्रह तक पहुंचा है इसलिए हम इसे देख रहे हैं कि हम क्या कर रहे हैं कॉल “वर्तमान।”

हालांकि, इस दृश्य को पकड़ने के लिए हबल ने जो किया उससे वैज्ञानिकों को यह अनुमान लगाने में मदद मिली कि अगर हम किसी तरह फिल्म की तरह विस्तार से विवरण देख सकें तो यह कैसा दिखेगा।

टेलीस्कोप की शक्तिशाली पराबैंगनी संवेदनशीलता कटे हुए तारे से पैदा हुए प्रकाश का अध्ययन करने में सक्षम थी जो सहस्राब्दियों से पृथ्वी की यात्रा कर रही थी, और खगोलविद मूल रूप से उन सभी प्रकाश संकेतों का पता लगा सकते थे कि कैसे तारा उलटा, उखड़ा हुआ और सिकुड़ा हुआ था।

टीम की गणना के अनुसार, आप नीचे इवेंट की कल्पना देख सकते हैं

सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स की एमिली एंगेलथेलर ने कहा, “अभी भी बहुत कम ज्वारीय घटनाएं हैं जो पराबैंगनी प्रकाश में देखी जाती हैं। यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि बहुत सारी जानकारी है जो आप पराबैंगनी स्पेक्ट्रा से प्राप्त कर सकते हैं।” हार्वर्ड एंड स्मिथसोनियन ने एक बयान में कहा। “हम उत्साहित हैं क्योंकि हम इन विवरणों को प्राप्त कर सकते हैं कि मलबा क्या कर रहा है। ज्वारीय घटना हमें ब्लैक होल के बारे में बहुत कुछ बता सकती है।”

इस घटना को औपचारिक रूप से AT2022dsb करार दिया गया, 1 मार्च, 2022 को सुपरनोवा के लिए ऑल-स्काई ऑटोमेटेड सर्वे नामक ग्राउंड-आधारित टेलीस्कोप के एक नेटवर्क द्वारा पकड़ा गया।

इसने हबल खगोलविदों की रुचि को बढ़ा दिया, जो तुरंत यथासंभव लंबे समय तक हिंसक ज्वारीय व्यवधान पर कुछ पराबैंगनी रीडिंग प्राप्त करने की कोशिश करने के लिए चले गए, ताकि स्टार के विकास के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हो सके क्योंकि यह ब्लैक होल से अलग हो गया था। .

“आपने तारे को तोड़ दिया और फिर उसे यह सामग्री मिल गई जो ब्लैक होल में अपना रास्ता बना रही है। और इसलिए आपके पास मॉडल हैं जहां आपको लगता है कि आप जानते हैं कि क्या चल रहा है, और फिर आपको वह मिल गया है जो आप वास्तव में देखते हैं,” मेक्सिम कहा। “यह वैज्ञानिकों के लिए एक रोमांचक जगह है: ज्ञात और अज्ञात के इंटरफेस पर।”