News Cubic Studio

Truth and Reality

रामनवमी के दिन उपद्रवियो ने मचाया हाहाकार

रामनवमी के साथ अभी नवरात्रि की अवधि समाप्त हुई है। उत्तराखंड की पहाड़ियों में जहां मैं अब रहता हूं, उस अवधि को उपवास, प्रार्थना और गायन की अवधि के रूप में चिह्नित किया गया है। हमारी घाटी सभी दिशाओं से बारी-बारी से गूंजती और पहाड़ों और जंगलों से भीगी हुई प्रार्थनाओं से गूंजती थी। रामनवमी पर भगवत कथा और कीर्तन या प्रार्थना भंडारा या सांप्रदायिक भोज के साथ समाप्त हुई। अपने बच्चों के साथ अपने सबसे अच्छे कपड़े पहने महिलाएं उनके पीछे-पीछे लड़खड़ा रही थीं या आगे निकल रही थीं, हमारे घर के ऊपर सड़क पर चढ़ रही थीं, भागवत से आगे जा रही थीं या लौट रही थीं। शाम को हुड़का की आवाज, एक स्थानीय हाथ में ढोल, देर रात तक चलने वाले नाचने वाले शमां द्वारा स्थानीय देवता को जागर या प्रार्थना के रूप में चिह्नित किया गया। रस्मों-रिवाजों में हमारी भागीदारी पूड़ी, छोले और हलवा खाने तक ही सीमित थी, जो हमारे पड़ोसी हमारे लिए लाए थे। यहाँ हमारे गाँव में नव वर्ष का एक गरिमापूर्ण, शांतिपूर्ण और खुशहाल नौ दिन का उत्सव था।

अन्य जगहों पर रामनवमी के उत्सव की खबर बहुत ही दुखद थी। अगली सुबह मैंने समाचार में पढ़ा कि पश्चिम बंगाल के हावड़ा, गुजरात के वड़ोदरा और महाराष्ट्र के संभाजीनगर में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई। दिल्ली के जहांगीरपुरी में, पुलिस निषेध और बैरिकेड्स के बावजूद 1000 से अधिक लोग रामनवमी के जुलूस में शामिल हुए। कई राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने ध्यान दिया है कि वर्षों से भगवान राम के जन्मदिन का उत्सव सांप्रदायिक हिंसा का एक अवसर बन गया है। विकिपीडिया प्रविष्टि के अनुसार ‘(टी) उनके त्योहार में अक्सर मुस्लिम-बहुल क्षेत्रों सहित शहरों के माध्यम से हिंदू उपासकों के जुलूस शामिल होते हैं। अक्सर भड़काऊ माने जाने वाले इन प्रदर्शनों ने हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच बार-बार हिंसा को जन्म दिया है।’ भगवान राम एक राजनीतिक प्रतीक के रूप में बदल गए हैं, उनका जन्मदिन सबसे अधिक मार्शल तरीके से फ्लैग मार्च और तलवारबाजी के साथ मनाया जा रहा है। देश भर के अखबार इसकी गवाही देंगे।

जीवन-कला की कला-जीवन की नकल करती है

राजनीतिक नेताओं पर और जैसे को तैसा की राजनीति पर धार्मिक आक्रामकता के इस संकेत के लिए दोष मढ़ना आसान है जो हमारे देश में सार्वजनिक और राजनीतिक हिंसा के लिए मजबूत औचित्य बन गया है। लेकिन यह हमारे समाज में एक आदमी होने का मतलब क्या है, इसके बारे में होने वाले परिवर्तनों को अनदेखा करने का एक बहुत आसान तरीका होगा। फिल्मों, विशेष रूप से भारत में, समय की आकांक्षाओं को चित्रित करने वाली होती हैं। ये आकांक्षाएँ अवास्तविक या अतिशयोक्तिपूर्ण हो सकती हैं, लेकिन राज कपूर और देवानंद के समय से लेकर अमिताभ बच्चन के समय से लेकर वर्तमान खान के वर्षों तक, बॉलीवुड ने हमारे सामूहिक सपनों का प्रतिनिधित्व किया है। नीचे दी गई तस्वीर पिछले एक साल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दो फिल्मों के नायकों की छवियों के साथ-साथ कुछ सबसे बड़े सितारों को दिखाती है। फर्क बहुत है!

उत्तर कुमार, राजेश खन्ना और कमल हासन 60, 70 और 80 के दशक के सबसे बड़े सितारों में से थे और भले ही ये तस्वीरें शायद बीस साल की अवधि की हों, लेकिन इनमें कई समानताएं हैं। उनकी आंखें, भले ही वे मुस्कुरा नहीं रही हों, दयालुता का संकेत देती हैं। इन तस्वीरों की तुलना एनटीआर जूनियर और शाहरुख खान की तस्वीरों से करें। न केवल वे शर्टलेस हैं और अपने सिक्स पैक दिखा रहे हैं, उनके चेहरे पर गुस्सा है, उनकी आंखें ठंडी हैं। यह सच है कि ये चित्र चेरी से चुने गए हैं, लेकिन वे उन छवियों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिन्हें पोस्टर और विज्ञापनों के माध्यम से लोकप्रिय बनाया गया था, ऐसी छवियां जो निर्माता और मीडिया जानते थे कि दर्शक पसंद करेंगे।

मैं फिल्मों का कोई विशेषज्ञ नहीं हूं, लेकिन मुझे बताया गया है कि हमारे ऑन-स्क्रीन हीरो कुछ मायनों में प्रतिनिधित्व करते हैं, जिस तरह से ‘हम’ पुरुष खुद को देखना चाहते हैं। हमारे नायकों में बदलाव का मतलब यह होगा कि आज पुरुष खुद को दयालु या आशावादी के रूप में नहीं देखते हैं, बल्कि क्रोधित और तामसिक होने के साथ अधिक पहचान करते हैं। इन लाखों पुरुषों के जीवन में हुए परिवर्तनों पर विचार करना महत्वपूर्ण है, जो अपने दैनिक जीवन की नीरसता से राहत के लिए सिनेमा की ओर रुख करते हैं। ऐसा नहीं है कि ये सभी पुरुष अपने जीवन में हिंसक हैं, लेकिन वे इसे सही ठहराने में प्रसन्न हैं। जबकि वे मनोरंजन के लिए फिल्में देख रहे हैं, उसी समय शायद यह गुस्सा और हिंसा कुछ अनाकार लेकिन गहरी बैठी हुई चिंता को संतुष्ट करती है।

पुरुषों की वास्तविकताओं को बदलना

भारत पिछले पचास वर्षों में बदल गया है, पिछले 30 वर्षों में और भी अधिक। कुल मिलाकर गरीबी, खराब स्वास्थ्य, शिक्षा की कमी, दलितों की दयनीय स्थिति (या आधिकारिक वर्गीकरण के अनुसार अनुसूचित जाति और जनजाति), या महिलाओं की अधीनस्थ स्थिति ऐसी समस्याएं हैं जिन्हें हम एक देश के रूप में पीछे छोड़ गए हैं। अब, हमारी आकांक्षाएं वैश्विक नेतृत्व हैं और हमारे तकनीकी कौशल विश्व स्तर के हैं। अगर देश के लिए चीजें ऊपर की ओर देख रही हैं तो ये लाखों पुरुष अभी भी चिंतित क्यों हैं?

इन लाखों पुरुषों का जीवन भी बदल गया है। तकनीकी रूप से कुशल कार्यबल द्वारा पिछले तीस वर्षों के नाटकीय आर्थिक परिवर्तनों को बढ़ावा दिया गया है। लाखों नौजवान इस कार्यबल का हिस्सा बन चुके हैं। वे ग्रामीण भीतरी इलाकों से बैंगलोर, पुणे, हैदराबाद, गुड़गांव, नोएडा और कुछ सिलिकॉन वैली तक चले गए हैं। भारत के छोटे शहरों से कई वैश्विक कंपनियों के नेतृत्व में हैं। लाखों लोग आर्थिक अनिश्चितता से मध्यम वर्ग में चले गए हैं। गवाह है कि भारत अब कारों और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स के लिए दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। भारतीय घरेलू बाजार इतना बड़ा और मजबूत है कि यह हमारी अर्थव्यवस्था को वैश्विक झटकों से बचाता है। भारतीय पुरुष न केवल इसका हिस्सा हैं, बल्कि इस सफलता की कहानी के संचालक भी हैं।

इन तीस वर्षों में यह भी हुआ है कि भारतीय जनसंख्या में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। यह सोचना ललचाता है कि यह निरंतर प्रजनन क्षमता के कारण है। दुर्भाग्य से ऐसा नहीं है। हमारी प्रजनन क्षमता में गिरावट आई है, लेकिन बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और पहले उच्च जन्म दर के कारण भी युवाओं की संख्या में वृद्धि जारी रही है। (हमें याद रखना है कि आज के युवा कल बच्चे थे।) तो लाखों का फायदा हुआ, करोड़ों पीछे रह गए। युवाओं की संख्या में इस वृद्धि के साथ नौकरियों की उपलब्धता में तेजी नहीं आई है। हम पीढ़ियों में उच्चतम बेरोजगारी दर का सामना कर रहे हैं। कृषि विखंडन और बढ़ती बाजार आधारित अर्थव्यवस्था का मतलब है कि ग्रामीण कृषि जीवन अब टिकाऊ नहीं है। युवा बिना संसाधन, बिना अवसर और कौशल के जाल में फंस गए हैं। लाखों लोग अपने घरों से पलायन कर रहे हैं, ऐसे स्थानों की तलाश कर रहे हैं जहां अनौपचारिक रोजगार के अवसर मौजूद हों। हमने देखा कि ये लोग महामारी के दौरान घर लौट रहे थे जैसे रसोई के कोनों पर कीटनाशकों का छिड़काव होने पर कॉकरोच अपने छिपने की जगह से भाग जाते हैं। शहरों में अत्यधिक भीड़ हो रही है, शहरी बुनियादी ढाँचा चरमरा रहा है, झुग्गियाँ फैल रही हैं और शहरी गरीबों को कोसा जा रहा है और उनकी झोपड़ियों पर बुलडोजर चलाया जा रहा है।

लेकिन यह युवतियों और युवकों दोनों के साथ हो रहा है। फिर पुरुष ही क्यों चिंतित और असुरक्षित हैं? इसके पीछे का कारण शायद अलग-अलग तरीकों से है जिसमें लड़कों और लड़कियों को पाला जाता है और अलग-अलग तरीकों से कुछ अन्य परिवर्तनों ने लड़कों और लड़कियों को प्रभावित किया है। लड़के हक की भावना के साथ बड़े होते हैं, लड़कियां नहीं। लड़के अवसरों और संसाधनों को हल्के में लेते हैं क्योंकि जैसे ही उन्हें इनकी आवश्यकता होती है या मांगते हैं, उन्हें उन्हें प्रदान कर दिया जाता है। लड़कियां नहीं करतीं। उन्हें कम में जीने, सीमित अवसरों और संसाधनों से काम चलाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। लड़कियों को उनकी व्यक्तिगत कठिनाइयों के बावजूद देखभाल करने वाली और पालन-पोषण करने वाली बनने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

जैसे-जैसे वे वयस्क होते जाते हैं, पुरुषों से अपेक्षा की जाती है कि वे घर पर सभी सुविधाओं के बदले में अपने परिवारों को प्रदान करें और उनकी रक्षा करें। लेकिन इन बीच के सालों में घर के बाहर और अंदर दोनों ही स्थितियों में बहुत फर्क हो गया है। कोविड 19 महामारी के रूप में तेजी से ध्यान केंद्रित किए जाने के कारण वे प्रदान करने और यहां तक कि रक्षा करने में असमर्थ हैं। महिलाएं अब विनम्र प्रदाता होने के लिए घर पर इंतजार नहीं कर रही हैं। लाखों महिलाएं अब शिक्षित हैं और घर से बाहर स्वतंत्र रूप से घूमती हैं। कई लोगों ने देखभालकर्ता-पोषक होने के अलावा नकद अर्जक/अर्जक की भूमिका निभाई है। पुरुषों को घर पर जिस निर्विवाद अधिकार का आनंद मिलता था, वह अब मौजूद नहीं है। पुरुष केवल इस दो तरफा व्यवधान का सामना नहीं कर सकते हैं कि कैसे वे ‘होने’ के लिए सामाजिक रूप से वातानुकूलित थे – घर में सफल प्रदाता और रक्षक और स्वामी। यह पुरुष चिंता उस चीज़ से संबंधित हो सकती है जिसे विशेषज्ञ ‘ओन्टोलॉजिकल असुरक्षा’ कहते हैं, एक ऐसी स्थिति जब आपको लगता है कि अब आप वह नहीं हैं जो आप मानते हैं कि आप हैं।

पुरुषों के ‘होने’ की भावना को फिर से हासिल करना

प्रतियोगिता, आक्रामकता, हिंसा और जीत पुरुषों के लिए सत्यापन के पुराने उपकरण हैं। सफल योद्धा, आक्रामक डील-मेकर, विजयी टीम, विघटनकारी उद्यमी सभी अपनी-अपनी दुनिया में नायक हैं। जिन पुरुषों के बारे में हम चर्चा कर रहे हैं, वे अपनी आंखों में भी नायकों की तरह महसूस नहीं करते हैं। वे सत्यापन के एक नए स्रोत की तलाश करते हैं, एक आसानी से पहचाना जाने वाला दुश्मन या अन्य जिसे हम जीत सकते हैं, अपनी आक्रामकता दिखा सकते हैं।

इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारे राजनीतिक नेताओं को इस मतदाता को आसान दुश्मन बेचना आसान लगता है। हर अवसर पर अपनी महानता का दावा करते हुए उनमें आत्मविश्वास की कमी होती है और न केवल विदेशों में बल्कि उसके भीतर भी दुश्मनों के किस्से बिकते हैं। मांसपेशियों को चीरना और गुस्सैल चेहरे हमारे नायकों की पहचान बन जाते हैं। झंडे, तलवारें, बंदूकें और भड़काऊ नारे धार्मिक पवित्रता के प्रतीक बन जाते हैं। बल और हिंसा का प्रयोग नैतिक रूप से न्यायोचित हो जाता है। यह भी आश्चर्य की बात नहीं है कि आज महिलाओं के खिलाफ कुप्रथा और हिंसा भी बढ़ रही है क्योंकि महिलाएं भी आसानी से पहचानी जाने वाली दुश्मन बन जाती हैं।

लेकिन यह कहानी का एकमात्र तरीका नहीं है, होना चाहिए, या अतीत में रहा है। मेरा उत्तराखंड रामनवमी का अनुभव बताता है कि वर्तमान समय में एक बिल्कुल अलग वास्तविकता भी संभव है। इसी तरह हमारे देश में कई समधर्मी प्रथाएं हैं जो घृणा, क्रोध और हिंसा के इस हमले के बावजूद जीवित हैं। मेरा विश्वास कि एक अलग वास्तविकता संभव थी, तब और मजबूत हो गया जब मैंने झारखंड के एक 78 वर्षीय मुस्लिम व्यक्ति मंजूर खान के बारे में यह कहानी पढ़ी, जिसने 45वें वर्ष अपने शहर में रामनवमी जुलूस का नेतृत्व किया। जब मुझे सीता के स्वयंवर में अब्दुर रहमान चुगताई, पाकिस्तान के सबसे प्रसिद्ध कलाकारों में से एक, रामनवमी की बधाई के रूप में राम की यह पेंटिंग मिली, तो मुझे पता था कि मैं इस विश्वास में अकेला नहीं था। हालांकि मुझे आश्चर्य है कि कई हजारों पुरुष, जिन्हें कई कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता है, वे भी वर्तमान तर्क को क्यों स्वीकार करते हैं। मुझे आश्चर्य है कि उनकी सत्तामूलक असुरक्षा क्या है?