News Cubic Studio

Truth and Reality

उत्तराखंड सुरंग का निर्माण किसकी कंपनी कर रही थी, जो ढह गई?

सिल्कयारा सुरंग नरेंद्र मोदी सरकार की चार धाम ऑल वेदर एक्सेसिबिलिटी परियोजना का हिस्सा है। टेलीविजन पत्रकारों का एक समूह सुरंग के बाहर तैनात है और ऐसा प्रतीत होता है कि वे केवल जीवन बचाने के सरकार के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड सुरंग के निर्माण के लिए जिम्मेदार है। 17 नवंबर को बचाव अभियान तब निलंबित कर दिया गया जब सुरंग में तेज आवाज सुनी गई। रिपोर्ट के अनुसार, यह एक पाइप की पोजिशनिंग के दौरान हुआ। कुछ पाइपों का उपयोग श्रमिकों को भोजन, पानी और दवाएँ पहुँचाने के लिए किया जा रहा है।

समृद्धि एक्सप्रेस वे हादसा

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेसवे पर 20 श्रमिकों और इंजीनियरों की जान जाने के बमुश्किल तीन महीने बाद सिल्कयारा सुरंग संकट पैदा हुआ है।

एक्सप्रेसवे के तीसरे चरण का हिस्सा वायाडक्ट का निर्माण करने के लिए इस्तेमाल की गई एक गैन्ट्री क्रेन ढह गई और साइट पर मौजूद श्रमिकों और इंजीनियरों पर गिर गई।

एक्सप्रेसवे के पहले चरण का उद्घाटन मोदी ने दिसंबर 2022 में किया था।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, “समृद्धि एक्सप्रेसवे के पैकेज 16 के निर्माण के लिए नियुक्त की गई” एजेंसियों, नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड और वीएसएल प्राइवेट लिमिटेड के उप-ठेकेदारों के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की गई थी।

इनकम टैक्स का छापा

हैदराबाद स्थित करोड़ों रुपये की कंपनी नवयुग ने खुद को आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी सरकार के निशाने पर पाया जब 2019 में सत्ता तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) से रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के हाथों में चली गई।

जगन शासन नवयुग को ‘टीडीपी समर्थक’ और अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी चंद्रबाबू नायडू के करीबी के रूप में देखता था।

टीडीपी युग के दौरान आंध्र प्रदेश में नवयुग द्वारा छीनी गई कई प्रतिष्ठित परियोजनाओं को नई राज्य सरकार ने अचानक उससे छीन लिया।

26 अक्टूबर, 2018 को, नई दिल्ली के आयकर अधिकारियों की 20 सदस्यीय टीम ने नवयुग पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने आयकर नियमों का उल्लंघन करने और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाते हुए राज्य भर में समूह के कई कार्यालयों पर धावा बोला।

संयोग से, समाचार रिपोर्टों में यह रेखांकित किया गया है कि अडानी समूह की नज़र कई वर्षों से आंध्र प्रदेश में कृष्णापट्टनम पोर्ट कंपनी पर थी।

हालाँकि, टीडीपी युग के दौरान यह नवयुग समूह की एक कंपनी के पास चली गई थी।

जगन रेड्डी के कंपनी संभालने के बाद, अडानी ने एक बार फिर अपनी किस्मत आजमाई और सफलतापूर्वक इसे हासिल कर लिया।

जुलाई 2020 में, केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने अदानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्रों को नवयुग से उस बंदरगाह में 75% हिस्सेदारी खरीदने के लिए अपनी सहमति दी। शेष 25% पर 2021 में कब्ज़ा कर लिया गया।

बेर परियोजनाएँ

यह सुरंग चार धाम मार्ग पर है, जो मोदी सरकार की पसंदीदा परियोजना है।

पूरा होने पर, यह न केवल यमुनोत्री के तीर्थयात्रा मार्ग को 20 किलोमीटर तक छोटा कर देगा, बल्कि प्रमुख हिंदू तीर्थस्थल तक हर मौसम में कनेक्टिविटी भी सक्षम करेगा।

2018 में प्रधान मंत्री मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति द्वारा मंजूरी दी गई परियोजना को 2022 में पूरा किया जाना था और वर्तमान में यह विस्तार पर है। +

2020 के मध्य में, नवयुग को सरकार की महत्वाकांक्षी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लिंक परियोजना भी प्रदान की गई थी।