News Cubic Studio

Truth and Reality

पश्चिम बंगाल में अनुपचारित सीवेज के कारण गंगा को स्नान के लिए अयोग्य घोषित किया गया, एनजीटी ने जुर्माने की चेतावनी दी

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने पश्चिम बंगाल में मल कोलीफॉर्म बैक्टीरिया के उच्च स्तर के कारण राज्य में गंगा नदी के पूरे हिस्से को स्नान के लिए अनुपयुक्त पाते हुए अधिकारियों को कड़ी चेतावनी जारी की है। पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्यरत न्यायिक निकाय एनजीटी ने पाया कि प्रति दिन 258.67 मिलियन लीटर अनुपचारित सीवेज सीधे नदी में बह रहा है, जो एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है।

विभिन्न राज्यों में गंगा नदी में प्रदूषण को रोकने, नियंत्रित करने और कम करने के लिए चल रहे प्रयासों के संबंध में सुनवाई के दौरान यह चौंकाने वाली बात सामने आई। एनजीटी इस महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित करने के उद्देश्य से पहले के निर्देशों के जवाब में पश्चिम बंगाल द्वारा प्रस्तुत एक रिपोर्ट की समीक्षा कर रहा था।

एनजीटी पीठ के अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव ने उत्तर 24 परगना, मुर्शिदाबाद, नादिया, मालदा, हुगली, पूर्व बर्दवान, हावड़ा, पूर्व मेदिनीपुर और दक्षिण सहित पश्चिम बंगाल के कई जिलों के जिला मजिस्ट्रेटों द्वारा दायर रिपोर्टों की जांच करने के बाद गहरी चिंता व्यक्त की। 24 परगना. रिपोर्ट में राज्य भर में पर्याप्त सीवेज उपचार सुविधाओं की कमी का पता चला है, पूर्वी मेदिनीपुर जैसे कुछ जिलों में आश्चर्यजनक रूप से एक भी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) की कमी है।

एनजीटी ने पश्चिम बंगाल के अधिकारियों को चेतावनी दी है कि यदि वे गंगा में प्रवाहित अनुपचारित सीवेज के मुद्दे से निपटने में महत्वपूर्ण प्रगति प्रदर्शित करने में विफल रहते हैं तो उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

“इन रिपोर्टों पर गौर करने पर, हम आम तौर पर पाते हैं कि प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले सीवेज के उपचार के लिए कोई पर्याप्त सुविधाएं स्थापित नहीं की गई हैं और यहां तक कि सीवेज के 100 प्रतिशत उपचार के लक्ष्य को प्राप्त करने की समयसीमा का भी खुलासा नहीं किया गया है।” पीठ ने, जिसमें न्यायिक सदस्य सुधीर अग्रवाल और विशेषज्ञ सदस्य ए सेंथिल वेल और अफ़रोज़ अहमद भी शामिल थे, कहा।

21 फरवरी को पारित एक आदेश में, पीठ ने कहा, यह “आश्चर्यजनक” था कि पूर्व मेदिनीपुर जैसे कुछ जिलों में एक भी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) स्थापित नहीं किया गया था।

इसमें कहा गया है, “इन रिपोर्टों में जो स्थिति दिखाई गई है वह संतोषजनक नहीं है और पता चलता है कि पश्चिम बंगाल राज्य में 258.67 मिलियन लीटर प्रति दिन (एमएलडी) अनुपचारित सीवेज सीधे गंगा नदी में बह रहा है।”

हरित पैनल ने उन नौ जिलों के डीएम को निर्देश दिया, जहां से होकर नदी की मुख्य धारा बहती थी, हर दिन उत्पन्न होने वाले सीवेज के 100 प्रतिशत उपचार के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समय सीमा निर्धारित करते हुए हलफनामा दाखिल करें।

ट्रिब्यूनल ने कहा कि डीएम को अपने जिलों में बाढ़ के मैदानों के सीमांकन के लिए उठाए गए कदमों के अलावा, राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) से प्राप्त धन के उपयोग के तरीके और सीमा का भी खुलासा करना होगा।

इसमें कहा गया है, “हमने यह भी पाया है कि पश्चिम बंगाल में गंगा नदी के पूरे हिस्से में फीकल कोलीफॉर्म की मात्रा अधिक है, जिससे पानी नहाने के लिए उपयुक्त नहीं है और इस तरह प्राथमिक जल गुणवत्ता मानदंडों को पूरा नहीं करता है।”

ट्रिब्यूनल ने एनएमसीजी को निर्देश दिया कि वह प्रत्येक जिले में कचरे के उत्पादन और उपचार और प्रत्येक नदी में प्रदूषण की मात्रा का प्रदर्शन ऑडिट करे।

“हमें किसी भी जिले में गंगा नदी में प्रदूषकों के निर्वहन में कमी में कोई प्रगति नहीं मिली। इसलिए, यदि अगली रिपोर्ट में पर्याप्त प्रगति नहीं दिखाई गई, तो न्यायाधिकरण के पास पर्यावरणीय मुआवजा लगाने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। (ईसी), “न्यायाधिकरण ने कहा। इसने संबंधित डीएम और एनएमसीजी को आठ सप्ताह के भीतर नई रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया और मामले को आगे की कार्यवाही के लिए 2 मई को पोस्ट कर दिया।