News Cubic Studio

Truth and Reality

3 उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, 34 न्यायिक अधिकारी खो चुके हैं जीवन COVID से : CJI रमाना

2768 न्यायिक अधिकारियों और उच्च न्यायालय के 106 न्यायाधीशों ने सकारात्मक परीक्षण किया है।

न्यायिक बिरादरी के सदस्यों को याद करते हुए, जिन्होंने COVID-19 के कारण दम तोड़ दिया, भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने गुरुवार को कहा कि 34 न्यायिक अधिकारियों और उच्च न्यायालय के 3 न्यायाधीशों ने महामारी से जूझते हुए अपनी जान गंवाई है।

उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, उच्च न्यायालय के 2768 न्यायिक अधिकारियों और 106 न्यायाधीशों ने अब तक सकारात्मक परीक्षण किया है। CJI ने कहा कि दो प्रमुख उच्च न्यायालयों के डेटा अभी तक प्राप्त नहीं हुए हैं।

CJI रमना ने यह भी कहा कि लगभग 800 रजिस्ट्री कर्मचारियों ने सकारात्मक परीक्षण किया है। सुप्रीम कोर्ट के छह रजिस्ट्रार और 10 अतिरिक्त रजिस्ट्रारों ने अलग-अलग समय पर सकारात्मक परीक्षण किया है। दुर्भाग्य से, CJI ने कहा, SC के तीन अधिकारी COVID से हार गए थे।

“मेरा दिल उन परिवारों और उन प्रियजनों के लिए चला जाता है, जिनके जीवन में इस महामारी ने कम कर दिया है”, सीजेआई ने कहा।

पत्रकारों के लिए वर्चुअल सुनवाई में भाग लेने के लिए एक मोबाइल सुविधा शुरू करने के लिए आयोजित एक वर्चुअल समारोह के दौरान मुख्य न्यायाधीश ने ये टिप्पणी की।

“इस महामारी से हर कोई प्रभावित हुआ है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट में मेरे भाई और बहन जज भी शामिल हैं। महासचिव, रजिस्ट्रार, सुप्रीम कोर्ट के अधिकांश कर्मचारी और उनके परिवारों को नुकसान उठाना पड़ा है। इस महामारी के भौतिक प्रभाव के अलावा।” , मनोवैज्ञानिक और मानसिक तनाव भयानक रहा है। इस विनाशकारी और भय उत्प्रेरण पर्यावरण के बावजूद, हर कोई अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के लिए सेवा प्रदान कर रहा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि न्याय जारी रखा जाए ”, CJI रमाना ने कहा।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति वंदना कासरेकर, गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति घनश्याम रघुमल उधवानी और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति विनोद कुमार श्रीवास्तव उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं जिन्होंने सीओवीआईडी ​​के समक्ष मुकदमा दायर किया। न्यायमूर्ति कासरेकर और न्यायमूर्ति उधवानी का दिसंबर 2020 में निधन हो गया। न्यायमूर्ति श्रीवास्तव की मृत्यु 28 अप्रैल, 2021 को हुई।

पिछले महीने, दिल्ली के दो न्यायिक अधिकारियों – द्वारका जिला अदालत के मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट कामरान खान और परिवार न्यायालय के न्यायाधीश कोवई वेणुगोपाल की सीओवीआईडी ​​के कारण मृत्यु हो गई थी।