News Cubic Studio

Truth and Reality

IMA ने वायरल वीडियो पर बाबा रामदेव को भेजा कानूनी नोटिस

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने शनिवार को योग गुरु रामदेव को एलोपैथी के खिलाफ उनकी कथित टिप्पणी और आधुनिक विज्ञान को “बदनाम” करने के लिए कानूनी नोटिस भेजा। IMA ने सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वीडियो में रामदेव के एलोपैथी (आधुनिक चिकित्सा) पर दिए गए बयानों के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

एसोसिएशन ने एक बयान में रामदेव के शब्दों की निंदा की और कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री या तो आरोप स्वीकार करते हैं और आधुनिक चिकित्सा सुविधा को भंग कर देते हैं या उन पर मुकदमा चलाकर महामारी रोग अधिनियम के तहत मामला दर्ज करते हैं।

“आईएमए हमारे माननीय स्वास्थ्य मंत्री के संज्ञान में लाता है, एक वीडियो जो सोशल मीडिया में प्रसारित हो रहा है, जिसमें प्रसिद्ध योग गुरुजी को यह कहते हुए दिखाया गया है कि ‘आधुनिक एलोपैथी एक ऐसी बेवकूफ और दिवाली विज्ञान है’ (आधुनिक एलोपैथी एक बेवकूफ और असफल विज्ञान है),” आईएमए ने अपने बयान में कहा

हालांकि, पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट ने इन आरोपों का खंडन किया कि रामदेव ने एलोपैथी के खिलाफ “अनपढ़” बयान देकर लोगों को गुमराह किया और वैज्ञानिक चिकित्सा को बदनाम किया।

पतंजलि ट्रस्ट ने कहा कि योग गुरु रामदेव सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में एक व्हाट्सएप फॉरवर्डेड संदेश पढ़ रहे थे। बयान में कहा गया, “वह अपने और कार्यक्रम में भाग लेने वाले अन्य सदस्यों को प्राप्त एक फॉरवर्डेड व्हाट्सएप संदेश पढ़ रहा था।” ट्रस्ट ने आगे कहा कि “रामदेव उन डॉक्टरों और सहायक कर्मचारियों के लिए अत्यंत सम्मान करते हैं जो महामारी के ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में दिन-रात काम कर रहे हैं”।