News Cubic Studio

Truth and Reality

बापू के पास सिर्फ डिप्लोमा था, कोई डिग्री नहीं: J&K L-G

जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने अपनी टिप्पणी से एक विवाद खड़ा कर दिया है कि महात्मा गांधी के पास एक भी विश्वविद्यालय की डिग्री नहीं थी, कानून की डिग्री तो दूर की बात है, और केवल एक हाई स्कूल डिप्लोमा था।

गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी सहित कई कंठो से उनकी टिप्पणी की आलोचना हुई।

गुरुवार को ग्वालियर में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, सिन्हा ने इस बात को रेखांकित करने की कोशिश करते हुए कहा कि डिग्री होना जरूरी नहीं कि शिक्षित होने के बराबर हो, उन्होंने कहा: “मुझे नहीं लगता कि कोई यह कह सकता है कि गांधी जी अशिक्षित थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनके पास एक भी विश्वविद्यालय की डिग्री या योग्यता नहीं थी? हम में से कई ऐसे हैं जो सोचते हैं कि महात्मा गांधी के पास कानून की डिग्री थी। नहीं उसने नहीं। उनकी एकमात्र योग्यता हाई स्कूल डिप्लोमा थी। उन्होंने कानून का अभ्यास करने की योग्यता प्राप्त की लेकिन उनके पास डिग्री नहीं थी। उसके पास कोई डिग्री नहीं थी, लेकिन देखो वह कितना शिक्षित था! वह राष्ट्रपिता बन गए।”

उनकी टिप्पणी का एक वीडियो वायरल होने के बाद, गांधी ने महात्मा की आत्मकथा की एक तस्वीर ट्वीट की और कहा: “मैंने बापू की आत्मकथा की एक प्रति जम्मू राजभवन को इस उम्मीद के साथ भेजी है कि अगर एलजी पढ़ सकते हैं, तो वह खुद को शिक्षित करेंगे।”

“उन्होंने इनर टेंपल से कानून की डिग्री, एक कानून का अध्ययन और परीक्षा उत्तीर्ण करके हासिल किया। लंदन विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज, और साथ ही लैटिन और फ्रेंच में दो डिप्लोमा प्राप्त किए, ”तुषार ने कहा।