News Cubic Studio

Truth and Reality

बेकार डिग्रियां बना रहा है भारत में एक बेरोजगार पीढ़ी

भारत के 117 अरब डॉलर के शिक्षा उद्योग में व्यापार फलफूल रहा है और नए कॉलेज बहुत तेज गति से खुल रहे हैं। फिर भी हजारों युवा भारतीय खुद को सीमित या बिना किसी कौशल के स्नातक की उपाधि प्राप्त कर रहे हैं, विकास के एक महत्वपूर्ण क्षण में अर्थव्यवस्था को कम कर रहे हैं।

आगे बढ़ने के लिए बेताब, इनमें से कुछ युवा नौकरी पाने की उम्मीद में दो या तीन डिग्री के लिए भुगतान कर रहे हैं। वे छोटे अपार्टमेंट भवनों या बाजारों में दुकानों के अंदर बढ़ते कॉलेजों के प्रति आकर्षित होते हैं। नौकरी दिलाने का वादा करने वाले संस्थानों के लिए राजमार्गों पर होर्डिंग लगे हुए हैं।

अजीब विरोधाभास है। भारत के प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के शीर्ष संस्थानों ने अल्फाबेट इंक के सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के सत्या नडेला जैसे वैश्विक व्यापार प्रमुखों का मंथन किया है। लेकिन स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर हजारों छोटे निजी कॉलेज हैं जिनमें नियमित कक्षाएं नहीं होती हैं, दो दर्जन से अधिक छात्रों और विशेषज्ञों के अनुसार, कम प्रशिक्षण वाले शिक्षकों को नियुक्त करते हैं, पुराने पाठ्यक्रम का उपयोग करते हैं, और कोई व्यावहारिक अनुभव या नौकरी की पेशकश नहीं करते हैं। जिनका ब्लूमबर्ग ने साक्षात्कार किया था।

दुनिया भर में, छात्र तेजी से डिग्री बनाम लागत पर रिटर्न पर विचार कर रहे हैं। उच्च शिक्षा ने अक्सर विश्व स्तर पर विवादों को जन्म दिया है, जिसमें अमेरिका भी शामिल है, जहां लाभकारी संस्थानों को सरकारी जांच का सामना करना पड़ा है। फिर भी भारत में शिक्षा की जटिलताएँ स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही हैं।

अनुमान है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी आबादी है और सरकार नियमित रूप से किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक युवा लोगों के होने के लाभों पर प्रकाश डालती है। टैलेंट असेसमेंट फर्म व्हीबॉक्स के एक अध्ययन के मुताबिक, भारत में सभी स्नातकों में से आधे भविष्य में शिक्षा प्रणाली में समस्याओं के कारण बेरोजगार हैं।

कई व्यवसायों का कहना है कि शिक्षा की मिश्रित गुणवत्ता के कारण उन्हें भर्ती करने में कठिनाई होती है। इसने बेरोजगारी को 7% से अधिक के उच्च स्तर पर रखा है, भले ही भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के लिए शिक्षा भी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है क्योंकि वे चीन से विदेशी निर्माताओं और निवेशकों को आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। मोदी ने लाखों नौकरियां पैदा करने का वादा किया था, उनके अभियान के भाषण, और इस मुद्दे पर 2024 में राष्ट्रीय चुनावों तक गर्मागर्म बहस होने की संभावना है।

एमजी मोटर इंडिया में मानव संसाधन के निदेशक यशविंदर पटियाल ने कहा, “उद्योग के लिए आवश्यक विशिष्ट कौशल सेट बाजार में आसानी से उपलब्ध नहीं होने के कारण हमें काम पर रखने में चुनौती का सामना करना पड़ता है।”

मध्य भारत में लगभग 2.6 मिलियन की आबादी वाले महानगर भोपाल जैसे शहरों में देश की शिक्षा में उछाल की जटिलताएँ दिखाई दे रही हैं। निजी कॉलेजों के बड़े- बड़े होर्डिंग युवा लोगों को डिग्री और नौकरियों का वादा करते हुए सर्वव्यापी हैं। ऐसे ही एक विज्ञापन में कहा गया है, ”नियमित कक्षाएं और बेहतर प्लेसमेंट: हमें और कहने की जरूरत है.”

भारत के निराशाजनक रोजगार परिदृश्य में बेहतर जीवन का सपना देख रहे लाखों युवक और युवतियों के लिए इस तरह के वादों का विरोध करना कठिन है। उच्च डिग्रियां, जो कभी केवल अमीरों के लिए सुलभ थीं, भारत में मध्यम और निम्न- आय वाले परिवारों के युवा लोगों के लिए एक विशेष पकड़ है। ब्लूमबर्ग द्वारा साक्षात्कार किए गए छात्रों ने अधिक शिक्षा में निवेश करने के कई कारणों का हवाला दिया, जिसमें उनकी सामाजिक स्थिति को बढ़ावा देने के प्रयास से लेकर उनकी शादी की संभावनाओं को सुधारने से लेकर सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने तक, जिसके लिए आवेदकों से डिग्री प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है।

एक भोपाल निवासी, पच्चीस वर्षीय तन्मय मंडल ने सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री के लिए $4,000 का भुगतान किया। उन्हें विश्वास था कि डिग्री एक अच्छी नौकरी और बेहतर जीवन शैली का मार्ग है। वह अपने परिवार के लिए उच्च फीस से परेशान नहीं था, जिसकी मासिक आय केवल $420 है। लागत के बावजूद, मंडल कहते हैं कि उन्होंने उन शिक्षकों से निर्माण के बारे में लगभग कुछ भी नहीं सीखा जो स्वयं अपर्याप्त प्रशिक्षण के लिए प्रतीत होते थे। वह नौकरी के साक्षात्कार में तकनीकी सवालों का जवाब नहीं दे सका और पिछले तीन सालों से बेरोजगार है।

मंडल ने कहा, ‘काश मैंने किसी बेहतर कॉलेज से पढ़ाई की होती।’ मंडल ने कहा, “मेरे कई दोस्त बिना नौकरी के बेकार बैठे हैं।” उसने अभी भी हार नहीं मानी है। भले ही उन्हें अपनी अंतिम डिग्री उपयोगी नहीं लगी, लेकिन वे बेरोजगार होने और बेकार बैठने की बदनामी से बचना चाहते हैं। इसलिए, उन्होंने एक अन्य निजी संस्थान में मास्टर डिग्री के लिए साइन अप किया है क्योंकि उनका मानना ​​ है कि अधिक डिग्रियां कम से कम उनकी सामाजिक स्थिति को बढ़ा सकती हैं।

भोपाल के मध्य में सिविल सेवाओं, इंजीनियरिंग और प्रबंधन के लिए संस्थानों के प्रशिक्षण के साथ एक हलचल भरा बाजार है। छात्रों ने कहा कि उन्होंने अपने कौशल को उन्नत करने के लिए इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लिया था और नियमित डिग्री के बाद बेहतर करियर के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए उन्हें अपनी पसंद की नौकरी नहीं मिली थी।

भोपाल का एक शिक्षण संस्थान हाल के वर्षों में विशेष रूप से सुर्खियों में आया क्योंकि यह एक ऐसे मामले में शामिल था जो भारत के सर्वोच्च न्यायालय तक गया था। 2019 में, सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल कॉलेज की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कथित रूप से नकली रोगियों का उपयोग करने के लिए भोपाल स्थित आरकेडीएफ मेडिकल कॉलेज अस्पताल और अनुसंधान केंद्र को दो साल के लिए नए छात्रों को प्रवेश देने से रोक दिया। कॉलेज ने शुरू में अदालत में तर्क दिया कि मरीज वास्तविक थे, लेकिन बाद में एक जांच पैनल के बाद माफी मांगी, जिसमें पाया गया कि कथित मरीज वास्तव में बीमार नहीं थे।

अदालत ने अपने फैसले में कहा, “हमने देखा है कि छात्रों के प्रवेश के लिए अनुमति प्राप्त करने के लिए फर्जी संकाय और रोगियों को पेश करने में कुछ मेडिकल कॉलेजों की परेशान करने वाली प्रवृत्ति है।” मेडिकल कॉलेज ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

मेडिकल स्कूल आरकेडीएफ समूह का हिस्सा है, जो मध्य भारत में एक प्रसिद्ध नाम है, जिसमें इंजीनियरिंग से लेकर चिकित्सा और प्रबंधन तक के क्षेत्रों में कॉलेजों का व्यापक नेटवर्क है। समूह को पिछले साल एक और विवाद का सामना करना पड़ा। पिछले साल मई में, हैदराबाद के दक्षिणी शहर में पुलिस ने फर्जी डिग्री देने में कथित संलिप्तता के लिए आरकेडीएफ समूह के सर्वपल्ली राधाकृष्णन विश्वविद्यालय के कुलपति के साथ- साथ उनके पूर्ववर्ती को गिरफ्तार किया था। फिर भी, भोपाल में आरकेडीएफ के कई संस्थानों में छात्रों की बाढ़ देखी जा सकती है। एक शाखा में उनके “चमकते सितारे” के पोस्टर लगे थे – ऐसे छात्र जिन्हें स्नातक होने के बाद नौकरी मिल गई थी।

एसआरके विश्वविद्यालय और आरकेडीएफ समूह के आरकेडीएफ विश्वविद्यालय ने टिप्पणी के लिए कई अनुरोधों का जवाब नहीं दिया। अपनी वेबसाइट पर, समूह का कहना है कि यह मजबूत बुनियादी ढांचा और सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास करते हुए शिक्षण और व्यावहारिक कौशल प्रदान करके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है।

भोपाल में कहीं और, एक छोटे से आवासीय भवन में एक और कॉलेज संचालित हो रहा था। वहां अध्ययन करने वाले छात्रों में से एक ने कहा कि कक्षा में भाग लिए बिना प्रवेश सुरक्षित करना और डिग्री प्राप्त करना आसान था।

इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन, एक सरकारी ट्रस्ट के अनुसार, भारत का शिक्षा उद्योग 2020 में $117 बिलियन से 2025 तक $225 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है। यह अभी भी अमेरिकी शिक्षा उद्योग की तुलना में बहुत छोटा है, जहां खर्च 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक होने का अनुमान है। भारत में, शिक्षा पर सार्वजनिक खर्च स्थिर रहा है। सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 2.9%, की तुलना में बहुत कम है, सरकार शिक्षा नीति का नया 6% का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

कॉलेजों में समस्याएं देश भर में फैली हुई हैं, विभिन्न राज्यों में संस्थानों की एक श्रृंखला आधिकारिक जांच कर रही है। भारत के कुछ हिस्सों में छात्रों ने अपने संस्थानों में शिक्षकों और सुविधाओं की कमी के विरोध में भूख हड़ताल की है। प्रवर्तन निदेशालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, जनवरी में, हिमाचल प्रदेश स्थित मानव भारती विश्वविद्यालय और उसके प्रमोटरों के खिलाफ फर्जी डिग्री बेचने के आरोप में आरोप दायर किए गए थे। मानव भारती विश्वविद्यालय ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

जबकि संस्थान छात्रों के लिए कैंपस प्लेसमेंट का प्रचार करते हैं, कई लोग इस वादे को पूरा करने में सक्षम नहीं होते हैं। 2017 में, पूर्वी राज्य ओडिशा में एक संस्थान ने कैंपस प्लेसमेंट के दौरान नकली नौकरी की पेशकश की, जिसके छात्रों ने विरोध किया।

स्कूली शिक्षा के पूर्व सचिव अनिल स्वरूप ने 2018 के एक लेख में अनुमान लगाया था कि शिक्षकों के लिए स्नातक की योग्यता प्रदान करने वाले 16,000 कॉलेजों में से एक बड़ी संख्या केवल नाम के लिए मौजूद है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में शिक्षा के पूर्व डीन और संघीय सरकार का मार्गदर्शन करने वाले केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड के पूर्व सदस्य अनिल सदगोपाल ने कहा, “ऐसी तथाकथित डिग्रियों को बेकार कहना बहुत कम होगा।” “जब लाखों युवा हर साल बेरोजगार हो जाते हैं, तो पूरा समाज अस्थिर हो जाता है”

बड़े व्यवसाय के लिए यह सब एक चुनौती है। मानव संसाधन फर्म एसएचएल के एक अध्ययन में पाया गया कि केवल 3.8% इंजीनियरों के पास स्टार्ट- अप में सॉफ्टवेयर से संबंधित नौकरियों में नियोजित करने के लिए आवश्यक कौशल है।

मानव संसाधन फर्म एसएचएल द्वारा अध्ययन में पाया गया कि केवल 3.8% इंजीनियरों के पास स्टार्ट- अप में सॉफ्टवेयर से संबंधित नौकरियों में नियोजित करने के लिए आवश्यक कौशल है।

इंफोसिस लिमिटेड के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी और बोर्ड के सदस्य और निजी इक्विटी फर्म आरिन कैपिटल के सह- संस्थापक मोहनदास पई ने कहा, “आईटी उद्योग में हर किसी का अनुभव है कि स्नातकों को प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।” मणिपाल एजुकेशन एंड मेडिकल ग्रुप की कंपनियों में से एक पाई “बैंकिंग के लिए बहुत से लोगों को प्रशिक्षित करती है। वे नौकरी के लिए तैयार नहीं हैं, उन्हें प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है।”

भले ही कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मानव- मशीन इंटरफेस जैसे क्षेत्रों में भर्ती करना चाहती हैं, लेकिन छोटे भारतीय विश्वविद्यालय अभी भी पुरानी सामग्री जैसे कि आंतरिक दहन इंजन की मूल बातें पढ़ाते हैं, पटियाल ने कहा। “उद्योग जो देख रहे हैं और जिस पाठ्यक्रम से गुजरे हैं, उसके बीच एक अंतर है।”

भारत में अपने शैक्षणिक संस्थानों को विनियमित करने के लिए नियामक निकाय और पेशेवर परिषदें हैं। जबकि सरकार ने सभी मौजूदा नियामकों को प्रतिस्थापित करने वाली एक एकल एजेंसी की योजना की घोषणा की है, वह अभी भी योजना के स्तर पर है। शिक्षा विभाग ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

मोदी प्रशासन अपनी 2020 की नई शिक्षा नीति में शिक्षा क्षेत्र की कमियों को भी दूर करने की कोशिश कर रहा है, अपने संस्थानों की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसने प्रमुख विदेशी विश्वविद्यालयों को देश में कैंपस स्थापित करने और डिग्री प्रदान करने की अनुमति देने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है

इस बीच इस पीढ़ी के लिए काम ढूंढ रहे हैं जो एक चुनौती बनी हुई है। विश्व बैंक के अनुसार, बेरोजगारी एक टिक- टिक करने वाला टाइम बम है क्योंकि देश के करीब एक तिहाई युवा काम नहीं कर रहे हैं, अध्ययन नहीं कर रहे हैं या प्रशिक्षण के अधीन नहीं हैं। कुछ अपराध और हिंसा में शामिल हो रहे हैं। पिछले साल, धूमिल नौकरी की संभावनाओं का सामना कर रहे नाराज युवाओं ने रेल यातायात और राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया, यहां तक  कि कुछ ट्रेनों में आग भी लगा दी।

28 वर्षीय पंकज तिवारी का कहना है कि उन्होंने डिजिटल संचार में मास्टर डिग्री के लिए 100,000 रुपये का भुगतान किया क्योंकि वह नौकरी और समाज में उच्च स्थिति चाहते थे। यह उनके परिवार के लिए एक बड़ा परिव्यय था, जिसकी वार्षिक आय 400,000 रुपये है। हालांकि उनके कॉलेज ने कैंपस प्लेसमेंट का वादा किया था, लेकिन कोई कंपनी नहीं आई और वह चार साल बाद भी बेरोजगार हैं।

तिवारी ने कहा, “अगर मैंने कॉलेज में कुछ प्रशिक्षण और कौशल प्राप्त किया होता, तो मेरी स्थिति अलग होती। अब मुझे लगता है कि मैंने अपना समय बर्बाद किया।” “मैंने सिर्फ कागजों पर प्रमाणपत्र हासिल किए हैं, लेकिन वे किसी काम के नहीं हैं।”