News Cubic Studio

Truth and Reality

मध्य प्रदेश हिंदी में चिकित्सा शिक्षा देने वाला पहला राज्य होगा; अमित शाह ने अनुवादित एमबीबीएस पुस्तकों का विमोचन किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश में अपनी तरह का पहला कदम उठाते हुए रविवार को भोपाल में एमबीबीएस पाठ्यक्रम की किताबों के हिंदी संस्करण का लोकार्पण किया।

गृह मंत्री ने ट्वीट किया, “देश में पहली बार चिकित्सा शिक्षा हिंदी में शुरू हो रही है, भोपाल (मध्य प्रदेश) में इसकी शुरुआत हो रही है।”

इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी उपस्थित थे।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, “देश में पहली बार, हिंदी में चिकित्सा अध्ययन शुरू करने का कार्यक्रम”।

सीएम चौहान ने कहा कि आज अमित शाह गरीबों के बच्चों के जीवन में एक नया सवेरा लेकर आए हैं, जो मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश ले सकते थे, लेकिन अंग्रेजी के जाल में फंस गए और कई बार परीक्षा पास नहीं कर सके और पढ़ाई छोड़ दी।

मध्य प्रदेश देश में हिंदी भाषा में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने वाला पहला राज्य है। प्रारंभ में, हिंदी में अध्ययन के लिए तीन विषयों का चयन किया गया है, जिनमें एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और बायोकैमिस्ट्री शामिल हैं।

गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में पिछले 232 दिनों से 97 विशेषज्ञों की टीम किताबें तैयार करने में जुटी है. वे किताब का अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद कर रहे हैं।

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने रविवार को कहा कि इस कदम से हिंदी माध्यम में शिक्षा की उन्नति में बड़ा बदलाव आएगा।

एएनआई से बात करते हुए, सारंग ने कहा, “यह एक बड़ा दिन है। देश में पहली बार मध्य प्रदेश में हिंदी में चिकित्सा शिक्षा शुरू होगी। गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज प्रथम वर्ष के तीनों विषयों- एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और बायोकैमिस्ट्री की पाठ्यपुस्तकों के हिंदी संस्करण का विमोचन करेंगे।

“यह मेरे लिए खुशी की बात है। अब यह स्पष्ट हो गया है कि यदि हिंदी में चिकित्सा शिक्षा संभव है, तो हिंदी में कोई भी पाठ्यक्रम संभव है। इससे युवाओं, खासकर हिंदी पृष्ठभूमि के लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव आएगा।”

मंत्री ने कहा कि हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करना भावनात्मक क्षण है।
“मेरे पिता भी एक हिंदी साहित्यकार थे, उनका भी एक सपना था, आज उनके आशीर्वाद से मैं इसकी शुरुआत कर रहा हूं। आजादी के 75 साल पूरे होने के बाद इससे बड़ा कोई काम नहीं हो सकता था। अंग्रेजी गुलामी की प्रतीक है, हिंदी कहीं पिछड़ रही थी।

“यह कोई आसान काम नहीं था, लेकिन हमने इसे बहुत आसान भाषा में तैयार किया। हमने इसे इसलिए तैयार किया है ताकि यह छात्रों की पढ़ाई में मददगार हो, ”अनुवाद में शामिल एक विशेषज्ञ ने एएनआई को बताया।

विशेषज्ञ ने कहा, “मेडिकल बायोकैमिस्ट्री के नए संस्करण में कुछ नए अध्याय शामिल हैं जिनमें सोडियम, पोटेशियम, वॉटर होमियोस्टेसिस, बायोकैमिस्ट्री तकनीक, विकिरण, रेडियोआइसोटोप और पर्यावरण प्रदूषक और विषाक्त पदार्थ शामिल हैं।”

इसके अलावा, जानकारी को और अधिक यादगार बनाने के लिए कई नए लाइन डायग्राम, टेबल और टेक्स्ट बॉक्स जोड़े गए हैं।

इसी तरह एनाटॉमी संस्करण में, पेट और निचले अंगों दोनों वर्गों में सतह शरीर रचना विज्ञान के नए अध्याय जोड़े गए हैं। ज्ञान के प्रतिधारण को बढ़ाने के लिए नई लाइन डायग्राम, सीटी और एमआरआई डायग्राम टेबल और फ्लो चार्ट जोड़े जाते हैं।

उत्तर प्रदेश भी हिंदी में चिकित्सा और इंजीनियरिंग शिक्षा प्रदान करके इसका अनुसरण कर रहा है। कल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि राज्य में विषयों में हिंदी पाठ्यक्रम होंगे।

“हमने चिकित्सा और इंजीनियरिंग शिक्षा की कुछ पुस्तकों का हिंदी में अनुवाद किया है। अगली बार, आप हिंदी में भी मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम कर सकेंगे, ”योगी ने कहा।